Move to Jagran APP

नयना देवी में पेयजल किल्लत से जूझ रहे विद्यार्थी

श्याम लाल शर्मा, स्वाहण चिलचिलाती गर्मी में पानी के लिए विद्यार्थियों को तरसना पड़ रहा है। स्थिति

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 04:53 PM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 04:53 PM (IST)
नयना देवी में पेयजल किल्लत से जूझ रहे विद्यार्थी
नयना देवी में पेयजल किल्लत से जूझ रहे विद्यार्थी

श्याम लाल शर्मा, स्वाहण

loksabha election banner

चिलचिलाती गर्मी में पानी के लिए विद्यार्थियों को तरसना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि स्कूल में पानी की सुविधा न होने के कारण बच्चों को घरों से ही पानी लाना पड़ता है। लेकिन जहां तापमान 35 से भी पार हो गया हो, वहां एक छोटी बोतल दिनभर प्यास नहीं बुझा पाती। मामला नयना देवी के अंतर्गत आने वाले राजकीय प्राथमिक व माध्यमिक पाठशालाओं का है। स्कूल में पेयजल आपूर्ति ठप रहने से मिड-डे मील वर्कर काफी परेशानी झेल रहे हैं। वर्कर्ज को दोपहर के भोजन बनाने के अलावा विद्यार्थियों के लिए भी पानी ढोना पड़ रहा है। राजकीय प्राथमिक व माध्यमिक पाठशाला बागी में क्षेत्र के करीब 70 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इतनी तादाद में बच्चों व स्टाफ के लिए कितने पानी की जरूरत होती होगी, सहज अंदाजा लगाया जा सकता है।

हालांकि स्कूल के लिए अलग पेयजल योजना से भी पानी की आपूर्ति की जाती थी लेकिन पिछले काफी समय से आइपीएच विभाग की योजना से भी पानी की आपूर्ति ठप है। ऐसे में मिड-डे मील वर्कर का अधिकतर समय तो मीलों दूर से पानी ढोने में ही व्यतीत हो रहा है।

-----------------

दो माह से खराब पड़ी है मोटर

स्कूल के निकट ¨सचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों व क्षेत्रवासियों को पेयजल सुविधा प्रदान करने के लिए नलकूप खोदा है। लेकिन नलकूप में बीते दो माह से मोटर खराब पड़ी है। इस कारण पेयजल आपूर्ति बंद पड़ी है। हैरत है कि विभाग ने अभी तक मोटर की सुध लेना मुनासिब नहीं समझा।

---------------------

करवा चुके अवगत, नहीं हुआ समाधान

वहीं स्कूल प्रबंधन का कहना है कि पेयजल आपूर्ति के लिए आइपीएच विभाग के स्थानीय कर्मचारियों को कई बार अवगत करवाया गया। कर्मचारी स्कूल में भी पहुंचे लेकिन इसके बाद भी पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है। ऐसे में छोटी कक्षाओं के बच्चे भारी भरकम बैग के साथ पानी की बोतलें घर से लाने को मजबूर हैं। स्कूल प्रबंधन का तर्क है कि विभाग अगर स्कूल के साथ सटे नलकूप में खराब मोटर की मरम्मत करवाता है तो उनकी समस्या का समाधान हो सकता है, लेकिन विभाग ऐसा नहीं कर रहा है।

----------------

स्कूल के लिए न पेयजल योजना से पानी की आपूर्ति हो रही है न ही विभाग नलकूप में खराब पड़ी मोटर की मरम्मत करवा रहा है। इस कारण दोपहर का भोजन पकाना मुश्किल हो गया है। बच्चे घर से पानी लाने को मजबूर हैं।

-रवि कश्यप, मुख्याध्यापक प्राथमिक पाठशाला बागी

-------------------

मामला मेरे ध्यान में नहीं है अगर ऐसा है तो जल्द समस्या का समाधान किया जाएगा। पेयजल योजना से आपूर्ति के साथ साथ नलकूप में खराब पड़ी मोटर की भी जल्दी मरम्मत करवाई जाएगी।

-संजीव कौल, अधीक्षण अभियंता ¨सचाई एवं जन स्वास्थ्य वृत्त बिलासपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.