Move to Jagran APP

बिना सैन्य सम्मान जवान का अंतिम संस्कार

जागरण टीम, स्वारघाट/स्वाहण : नयना देवी विधानसभा क्षेत्र के गांव धरा के सैनिक कुलदीप का अंतिम संस्कार

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 01:00 AM (IST)
बिना सैन्य सम्मान जवान का अंतिम संस्कार
बिना सैन्य सम्मान जवान का अंतिम संस्कार

जागरण टीम, स्वारघाट/स्वाहण : नयना देवी विधानसभा क्षेत्र के गांव धरा के सैनिक कुलदीप का अंतिम संस्कार बगैर सैनिक सम्मान के साथ किरतपुर स्थित पातालपुरी श्मशानघाट में कर दिया गया। वह डोगरा रेजिमेंट की 112वीं इंफेंटरी बटालियन में पठानकोट में ड्यूटी दे रहा था।

loksabha election banner

कुलदीप के पिता मौजी राम ने आशंका जाहिर की कि उनका बेटा इतना कायर नहीं था कि वह आत्महत्या कर ले। यह आत्महत्या नहीं हत्या का मामला प्रतीत हो रहा है। उनकी बेटे से 24 मार्च शाम सात बजे फोन पर हुई। उसके बाद उसके फोन पर घंटी बजती रही, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। 26 मार्च को सुबह इस घटना की सूचना उन्हें फोन के माध्यम से दी गई। बताया कि उनका बेटा जब भी घर आता था तो अफसर द्वारा तंग करने की बात कहता था। कोई भी अधिकारी बेटे का शव उसके घर छोड़ने नहीं पहुंचा। जो सैनिक शव लेकर आए वह भी जालंधर से बुलाए गए, जिन्हें कुलदीप का शव पुलिस ने सौंपा था। न कि सेना ने। शव लेकर आए सूबेदार कर्ण ¨सह ने बताया कि कुलदीप ¨सह के साथ वह तीन साल तक रहे। उनका व्यवहार सामान्य था तथा हंसमुख छवि के व्यक्ति थे। अन्य सैनिक नायक राजेंद्र कुमार व सिपाही मंगल ¨सह ने भी बताया कि कुलदीप अच्छा व्यक्तित्व का मालिक था। कुलदीप के परिजनों व क्षेत्र के लोगों ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन से इस घटना की उचित छानबीन करवाकर उन्हें न्याय दिलाने की मांग की है।

वहीं, जिला प्रशासन की ओर से तहसीलदार स्वारघाट जसपाल ने मौके पर पहुंच कर कुलदीप के परिवार को ढांढस बंधाया। परिजनों को न्याय दिलाने के लिए आश्वस्त किया। नयना देवी विधानसभा क्षेत्र के विधायक रणधीर शर्मा ने अंतिम संस्कार में शामिल होकर श्रद्धांजलि दी। इससे पहले सैनिक के घर में अंतिम यात्रा शुरू करने से पहले ग्रामीणों में रोष इतना बढ़ गया कि शव को ऊना-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर शव को रखने की तैयारी कर ली थी, लेकिन विधायक रणधीर शर्मा ने इस मामले को प्रमुखता से उठाने का आश्वासन देकर लोगों को समझाया।

सैनिक कुलदीप ¨सह का शव बेसकैंप पठानकोट के बाहर बरामद हुआ है। उसके सिर में गोली लगने से उसकी मौत हुई है। सेना के कुछ जवान जो जालंधर में तैनात हैं वे शव को एक निजी गाड़ी में लेकर आए। सेना के अधिकारी इस घटना को आत्महत्या का मामला बता रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.