Move to Jagran APP

शौचालय को लेकर आमने-सामने स्कूल, कॉलेज प्रशासन

संवाद सूत्र, झंडूता : सरकारी सुविधा को लेकर सरकारी संस्थान ही आमने-सामने हो गए हैं। हालांकि दोनों सं

By Edited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 03:55 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 03:55 PM (IST)
शौचालय को लेकर आमने-सामने स्कूल, कॉलेज प्रशासन

संवाद सूत्र, झंडूता : सरकारी सुविधा को लेकर सरकारी संस्थान ही आमने-सामने हो गए हैं। हालांकि दोनों संस्थान सुविधा का लाभ उठा रहे थे। लेकिन स्कूल कर्मचारी की मनमानी कॉलेज स्टाफ सदस्यों के साथ विद्यार्थियों पर भारी पड़ रही है। स्कूल के कर्मचारी ने अपनी मनमर्जी से स्कूल के शौचालयों पर ताला जड़ दिया है, जबकि जब से कॉलेज शुरू हुआ है तब से ही दोनों संस्थान सामूहिक रूप से इन शौचालयों का प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन अब स्कूल प्रशासन ने शौचालयों पर ताला लगा दिया है।

loksabha election banner

राजकीय महाविद्यालय झंडूता में अभी तक अपना भवन नहीं है। स्कूल परिसर में ही कॉलेज चल रहा है। इसके चलते अधिकतर सुविधाओं का संयुक्त रूप से लाभ उठाया जाता है। अभी 25 जून को स्कूल में छुट्टियां हुई हैं, लेकिन स्कूल कर्मचारी ने 26 जून को शौचालय पर ताला लगा दिया। हालांकि कॉलेज प्रशासन सफाई कर्मचारी का मानदेय देने के लिए भी तैयार है। लेकिन अभी तक सफाई कर्मचारी बीमार है। शौचालयों की देखरेख की जिम्मेदारी स्कूल चपरापी पर है। कॉलेज प्रशासन जिम्मेवारी के चलते इस कर्मचारी को भी अतिरिक्त पैसे देने को तैयार है। लेकिन उसके बावजूद यह कर्मचारी मानने को तैयार नहीं है। हालांकि स्कूल मुखिया से भी कॉलेज प्राचार्य की बातचीत हुई है, लेकिन अभी तक इसका कोई भी स्थायी समाधान नहीं निकल पाया है। अभी तक स्कूल स्टाफ सदस्य, विद्यार्थी परेशानी झेल रहे हैं। मामला नहीं सुलझने के चलते कॉलेज प्रशासन ने अब इसकी शिकायत ई-समाधान के माध्यम से उपायुक्त मानसी सहाय ठाकुर को भेजी है। उपायुक्त ने एसडीएम घुमारवीं आरआर पटियाल, शिक्षा उच्च उपनिदेशक रवि जंवाल को तुंरत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। लेकिन अभी तक कॉलेज और स्कूल के इस मामले को सुलझाने के लिए कोई भी प्रशासनिक अधिकारी मौके पर नहीं पहुंच पाया है। उधर, कॉलेज में तो नया शैक्षणिक सत्र भी शुरू हो चुका है। लेकिन विद्यार्थियों की समस्याओं को लेकर अभी तक कोई भी उचित कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। बहरहाल, कॉलेज प्रशासन को अधिकारियों के आने का इंतजार है। उधर इस संबंध में संपर्क करने पर स्कूल प्रधानाचार्य मंजू लता ठाकुर का मोबाइल बंद था।

डीसी को भेजी है शिकायत

'स्कूल कर्मचारी की मनमानी के चलते समस्या उत्पन्न हुई है। स्टाफ, विद्यार्थियों को बेवजह परेशान किया जा रहा है। शिकायत उपायुक्त मानसी सहाय ठाकुर को भेजी गई है।'

जेडी गर्ग, अतिरिक्त कॉलेज प्राचार्य झंडूता कॉलेज।

सफाई कर्मचारी नहीं : प्रदीप

'स्कूल में सफाई कर्मचारी नहीं है। इसके चलते महाविद्यालय प्रशासन को सफाई कर्मचारी की नियुक्ति करने के बारे कहा गया था। कर्मचारी नहीं होने के चलते शौचालयों पर ताला लगाया गया है।'

प्रदीप शर्मा, वरिष्ठ अधीक्षक रावमापा झंडूता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.