Move to Jagran APP

भारत विकास परिषद छेड़ेगी सामाजिक कार्य अभियान

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : भारत विकास परिषद बिलासपुर शाखा की बैठक घुमारवी में अध्यक्ष अरुण गौतम की

By Edited By: Published: Mon, 23 Feb 2015 06:36 PM (IST)Updated: Mon, 23 Feb 2015 06:36 PM (IST)
भारत विकास परिषद छेड़ेगी सामाजिक कार्य अभियान

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : भारत विकास परिषद बिलासपुर शाखा की बैठक घुमारवी में अध्यक्ष अरुण गौतम की अध्यक्षता में हुई। इसमें विशेष अतिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश भारत विकास परिषद के प्रांत महासचिव सलिल शमशेरी ने शिरकत की।

loksabha election banner

बैठक में भारत विकास के कार्यक्रमों के विषय में विस्तृत चर्चा हुई। पंजाब प्रांत जालंधर शाखा के उपाध्यक्ष ने भी सदस्यों का मार्गदर्शन किया। प्रदेश महासचिव सलिल शमशेरी ने बताया कि परिषद का मुख्य उद्देश्य संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा व समर्पण है। इनको प्राप्त करने के लिए परिषद विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करता है। इसी कड़ी में संस्कार निर्माण संबंधी कार्यक्रमों का प्रभार कुलदीप डोगरा को सौंपा गया। बैठक में तय किया गया कि बिलासपुर जिला की सभी पाठशालाओं में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता विषय भारत को जानो व समूहगान प्रतियोगिता विषय देशभक्ति गीतों का आयोजन जून करवाया जाए। पर्यावरण प्रकल्प का प्रभार अजय मोहन को दिया गया। बैठक में तय हुआ कि 10 जुलाई को औषधीय पौधों विशेषकर तुलसी पौधे का वितरण लगभग 500 परिवारों में किया जाएगा। समाज में सहयोग एवं भाईचारे की भावना बढ़े, इसके लिए वर्ष में कम से कम चार बार परिवार मिलन कार्यक्रमों का आयोजन हो। ऐसे कार्यक्रमों का प्रभार वीरेंद्र शर्मा को सौंपा गया। वहीं, सेवा प्रकल्प का प्रभार ओंकार वर्मा संभालेंगे। इसके तहत मेडिकल कैंप, रक्तदान शिविरों का आयोजन, विकलांगों की सहायता तथा निर्धन परिवारों की सहायता आदि प्रकल्पों को कार्यरूप दिया जाएगा। वहीं, भारत विकास परिषद के प्रेस सचिव सुरेश ठाकुर ने बताया कि परिषद का गठन 1963 में हुआ था। आज भारतवर्ष में भारत विकास परिषद की लगभग 1150 शाखाएं हैं तथा 53000 दंपती सदस्य हैं।

बैठक में अमृत महाजन को शाखा का कोषाध्यक्ष, सतीश शर्मा को अंकेक्षक मनोनीत किया गया। इन कार्यक्रमों को बिलासपुर जिले के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए प्रेस सचिव का प्रभार सुरेश ठाकुर को सौंपा गया। बैठक में अध्यक्ष अरुण गौतम, अनीता देवी, नीलम वर्मा आदि सदस्यों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.