PreviousNext

अगर अपने बच्‍चे के मोटापे से हैं परेशान तो जरूर पढ़ लें ये खबर

Publish Date:Tue, 21 Feb 2017 03:39 PM (IST) | Updated Date:Mon, 27 Feb 2017 12:59 PM (IST)
अगर अपने बच्‍चे के मोटापे से हैं परेशान तो जरूर पढ़ लें ये खबरअगर अपने बच्‍चे के मोटापे से हैं परेशान तो जरूर पढ़ लें ये खबर
बच्‍चे तो बच्‍चे होते हैं, मगर वो मोटे होने लगें तो माता-पिता की टेंशन बढ़ जाती है। अब ऐसा क्‍यो होता है, इसकी ये वजह सामने आई है।

क्या आप अपने बच्चों के मोटापे को लेकर चिंतित हैं? यदि हां, तो इसके लिए आप खुद के मोटापे को जिम्मेदार मान सकते हैं। उनमें मोटापा आनुवंशिक हो सकता है। नए शोध के अनुसार 35 से 40 फीसद बच्चे अपने माता-पिता से बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआइ) विरासत में पाते हैं।

ब्रिटिश शोधकर्ताओं के अनुसार, ज्यादा मोटापे की श्रेणी में आने वाले बच्चों में इसकी प्रवृत्ति आनुवंशिक या परिवार के माहौल से निर्भर करती है। शोध में दुबले बच्चों में माता-पिता का प्रभाव सबसे कम पाया गया, जबकि मोटे बच्चे में यह प्रभाव सबसे ज्यादा रहा।

मिली बड़ी कामयाबी, अब ऐसे रोक सकेंगे अपना बुढ़ापा

दुबले बच्चे का बीएमआइ 10 फीसद मां और 10 फीसद पिता की वजह से रहा। इसके उलट मोटे बच्चे में माता और पिता के चलते बीएमआइ 30 फीसदी के करीब रहा। ससेक्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पीटर डोल्टन ने कहा कि इससे जाहिर होता है कि मोटे माता-पिता के बच्चों के बड़े होने पर मोटापे की चपेट में जाने की ज्यादा आशंका रहती है।

-आइएएनएस

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Your child is 40 per cent likely to inherit your obesity says study(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

करें सही ट्रैक का चुनावउर्दू भी हमारी हिंदी भी हमारी!
यह भी देखें