Move to Jagran APP

टि्वटर और फेसबुक के इस्तेमाल से बुजुर्गों की सेहत में होता है सुधार

जी हां एक रिसर्च के मुताबिक बुजुर्गों का सोशल मीडिया में लगे रहना उनके अकेलेपन को कम करने के साथ डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को घटाता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 30 Aug 2016 09:19 AM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2016 09:33 AM (IST)
टि्वटर और फेसबुक के इस्तेमाल से बुजुर्गों की सेहत में होता है सुधार

अगर आपकी तरह आपके दादा दादी को भी अपने स्मार्टफोन मे सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक पर चैट करना अच्छा लगता है,तो आपके दादा-दादी की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जी हां एक रिसर्च के मुताबिक बुजुर्गों का सोशल मीडिया में लगे रहना उनके अकेलेपन को कम करने के साथ डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को घटाता है।
अध्ययन में शोधकर्ताओं के दल ने तकनीक के इस्तेमाल के लाभ का परीक्षण किया। इसमें सोशल मीडिया से जुड़े औसतन 68 साल की उम्र वाले 591 प्रतिभागियों पर अध्ययन किया गया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक इसकी वजह सोशल मीडिया तकनीक के ईमेल, टि्वटर, स्काइप आदि में सफलता के साथ रिश्ते बना लेने की क्षमता है। अमेरिका के मिशिगन विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर विलियम चोपिक ने कहा, "सोशल तकनीक से हर किसी से जुड़ाव शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के जरिए अकेलेपन को घटाता है।"

loksabha election banner

अध्ययन में यह पाया गया है कि जो प्रतिभागी सोशल मीडिया पर सक्रिय रहे वे जीवन से ज्यादा संतुष्ट दिखे और उनमें अवसाद के कम लक्षण दिखे. साथ ही उनमें उच्च रक्तचाप और मधुमेह भी कम रहा। शोध में भाग लेने वाले 95 फीसदी से ज्यादा बुजुर्ग प्रतिभागियों ने कहा कि वे तकनीक से 'कुछ हद तक' या 'बहुत' संतुष्ट हैं, जबकि 75 फीसद प्रतिभागियों ने नई तकनीक सीखने का विरोध नहीं करने की बात कही। यह निष्कर्ष ऑनलाइन पत्रिका 'साइबरसाइकॉलोजी, बिहेवियर एंड सोशल नेटवर्किंग' में प्रकाशित किया गया है

पढ़ें-कैंसरयुक्त भी हो सकता है खूबसूरती में चार चांद लगाने वाला ये तिल

अंडाणु दान से महिलाओं की जान को हो सकता है खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.