Move to Jagran APP

पार्किन्संस डिजीज जीती जा सकती है जंग

वो दिन गए, जब पार्किन्संस से पीडि़त व्यक्तियों को बोझ समझा जाता था। मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के कारण अब ऐसे रोगी भी सामान्य जीवन जी सकते हैं। वल्र्ड पार्किन्संस अवेयरनेस मंथ (अप्रैल) पर विशेष...

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 26 Apr 2016 11:55 AM (IST)Updated: Tue, 26 Apr 2016 12:08 PM (IST)
पार्किन्संस डिजीज जीती जा सकती है जंग

पार्किन्संस दिमाग से जुड़ी बीमारी है, जिसमें शरीर के विभिन्न अंगों की गतिविधियों पर प्रतिकूल असर पड़ता है। गौरतलब है कि दिमाग में न्यूरॉन कोशिकाएं डोपामीन नामक एक रासायनिक

loksabha election banner

पदार्थ का निर्माण करती हैं। जब डोपामीन का स्तर गिरने लगता है, तो दिमाग शरीर के विभिन्न अंगों पर नियंत्रण रख पाने में असक्षम

होता है।

अक्सर यह बीमारी उम्रदराज लोगों को होती है, लेकिन आजकल युवाओं में भी यह मर्ज देखने को मिल रहा है। आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में इस वक्त लगभग 70 लाख से 1 करोड़ लोग पार्किन्संस बीमारी से प्रभावित हैं। इन आंकड़ों से संदेश मिलता है कि इस संख्या में और भी बढ़ोतरी होगी, खासतौर से एशिया महाद्वीप में। इसका कारण बुजुर्गों की संख्या का बढऩा और आयु में वृद्धि होना है।

पार्किन्संस बीमारी को अक्सर डिप्रेशन या दिमागी रूप से ठीक न होने की स्थिति से जोड़ा जाता है, लेकिन इस संदर्भ में यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि इस बीमारी से पीडि़त रोगी मानसिक रूप से विकलांग नहीं होते हंै। उन्हें समाज से अलग नहीं देखना चाहिए।

शुरुआती स्टेज पर डॉक्टर लक्षणों को मैनेज करने के लिए दवाओं का सहारा लेते है, लेकिन दवाओं के प्रभावी न होने और इनके साइड इफेक्ट के सामने आने पर अंत में डीप ब्रेन स्टीमुलेशन (डीबीएस) थेरेपी काफी कारगर साबित हुई है।

लक्षण

- पार्किन्संस बीमारी का प्रमुख लक्षण कंपन है, लेकिन 20 प्रतिशत

रोगियों में यह लक्षण नहीं भी प्रकट होता।

- शरीर को संतुलित करने में दिक्कत महसूस करना।

- हाथों, भुजाओं, पैरों, जबड़ों और मांसपेशियों में अकडऩ होना।

- हंसने और पलकें झपकाने में दिक्कत महसूस करना।

- बोलने की समस्या और लिखने में दिक्कत महसूस करना।

- शारीरिक गतिविधि में सुस्ती महसूस करना।

- शरीर को संतुलित करने में दिक्कत महसूस करना।

- लक्षणों के बदतर हो जाने पर इस रोग से पीडि़त व्यक्ति को चलने-फिरने और बात करने में परेशानी होती है।

- सामान्य कार्य करने में परेशानी हो सकती है।

- ऐसे पीडि़त लोगों में डिप्रेशन, अनिद्रा, चबाने, निगलने या बोलने जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। रोग की पहचान

पार्किन्संस की पहचान करना आसान नहीं है। इसके लिए कोई भी प्रयोगशाला परीक्षण (रक्त परीक्षण या ब्रेन स्कैन जैसे टेस्ट) नहीं होते। आमतौर पर डॉक्टर इसके लक्षण और रोगी की हालत देखकर ही इस रोग के बारे में बताते हंै। न्यूरोफिजीशियन अपने पूर्व अनुभवों के आधार पर और रोगी के परिजनों से बात कर इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि व्यक्ति पार्किंसन्स से पीडि़त है या नहीं।

कारण

आम धारणा है कि पार्किन्संस का मर्ज मस्तिष्क में तंत्रिका

कोशिकाओं (नर्व सेल्स) द्वारा पर्याप्त मात्रा में डोपामीन नामक

ब्रेन केमिकल के उत्पन्न नहीं होने के कारण होता है। इस रोग

के बढऩे पर मस्तिष्क में उत्पन्न होने वाले डोपामीन की मात्रा

कम हो जाती है। इस कारण व्यक्ति अपनी शारीरिक गतिविधियों

को सामान्य रूप से नियंत्रित करने में असमर्थ हो जाता है।

इसके अलावा पार्किन्संस बीमारी का कारण आनुवांशिक भी हो सकता है। इसी तरह पर्यावरण से संबंधित कारण, उम्र बढऩा और अस्वस्थ जीवनशैली भी इस रोग को बुलावा दे सकते हैं। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में यह बीमारी कहीं ज्यादा होती है।

इलाज

पार्किन्संस रोग का उपचार न्यूरो फिजीशियन करते हैं। इस रोग के विभिन्न लक्षणों के लिए विभिन्न प्रकार की दवाएं दी जाती हैं। कुछ समय के बाद रोगी पर किसी दवा का असर नहीं भी हो सकता है। दवा के इस्तेमाल से रोगी में जो लक्षण खत्म हो जाते हैं, वे धीरे- धीरे बढऩे लगते हैं। इस कारण कुछ रोगियों में दवा की खुराक में लगातार वृद्धि करनी पड़ सकती है।

गौरतलब है कि जिन रोगियों पर दवा का असर नहीं होता है या दवा का अधिक दुष्प्रभाव होता है, उनके लिए सर्जरी उपयुक्त है। पार्किन्संस का इलाज करने के लिए डीप ब्रेन स्टीमुलेशन (डीबीएस) सबसे मुख्य सर्जरी है। इस सर्जरी से शरीर की विविध गतिविधियों से संबंधित लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। डीबीएस के तहत मस्तिष्क में गहराई में इलेक्ट्रोड के साथ बहुत बारीक तारों को प्रत्यारोपित किया जाता है। इलेक्ट्रोड और तारों को सही जगह पर प्रत्यारोपित किया जा रहा है या नहीं, इसे सुनिश्चित करने के लिए मस्तिष्क की एमआरआई और न्यूरोफिजियोलॉजिकल मैपिंग की जाती है।

इलेक्ट्रोड और तारों को एक एक्सटेंशन से जोड़ दिया जाता है। यह एक्सटेंशन कान के पीछे और गर्दन के नीचे होता है। इलेक्ट्रोड और तार एक पल्स जनरेटर (एक डिवाइस) से जुड़े होते हैं, जिसे सीने या पेट के क्षेत्र के आसपास त्वचा के नीचे रखा जाता है। जब डिवाइस को ऑन किया जाता है, तो इलेक्ट्रोड लक्षित क्षेत्र के लिए उच्च आवृत्ति का स्टीमुलेशन भेजता है। यह स्टीमुलेशन पार्किन्संस के लक्षणों वाले व्यक्ति के मस्तिष्क में कुछ इलेक्ट्रिक सिग्नल को परिवर्तित करता है।

डॉ. कमल वर्मा प्रमुख:- न्यूरो-सर्जरी विभाग

एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, फरीदाबाद

अल्जाइमर पीडि़तों में डायबिटीज का खतरा

पार्किंसन्स की दवा से अनियंत्रित गुस्से का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.