Move to Jagran APP

फलों से उम्र के असर को करें बेअसर

मैक्स अस्पताल, नई दिल्ली की चीफ डाइटीशियन डॉक्टर रितिका समाद्दार के अनुसार दिन में एक फल खाने से आपकी त्वचा पर निखार आता है। फलों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, आयरन, बीटा कैरोटीन और फॉलिक एसिड सरीखे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें बहुत कम मात्रा में

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2015 02:42 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2015 02:55 PM (IST)
फलों से उम्र के असर को करें बेअसर

मैक्स अस्पताल, नई दिल्ली की चीफ डाइटीशियन डॉक्टर रितिका समाद्दार के अनुसार दिन में एक फल खाने से आपकी त्वचा पर निखार आता है। फलों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, आयरन, बीटा कैरोटीन और फॉलिक एसिड सरीखे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें बहुत कम मात्रा में कैलोरीज होती है। खट्टे

loksabha election banner

फलों जैसे नीबू, संतरा, कीनू, का सेवन अधिक मात्रा में किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि इनमें विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी कोलाजन बनाने में मदद करता है और कोलाजन त्वचा के लिए प्रोटीन बनाता है। ब्लूबेरी, ब्लैकबेरीज, चेरी, लाल और बैंगनी रंग के अंगूर और बैंगनी गोभी में एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं। इन फलों को खाने से से झुर्रियां कम दिखती हैं। आड़ू और खुबानी में आवश्यक एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो वृद्धावस्था की प्रक्रिया का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं। जितना हो सके मौसमी सेब खाएं क्योंकि यह कोलाजन के निर्माण में मदद करता है। कोलाजन के बनने में त्वचा में लचीलापन बना रहता है और झुर्रियां देर से पड़ती हैं।

फ्रूटी फाइबर

ऐसे फल खाएं जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती हो। जैसे अमरूद, खुबानी, अंजीर, डेट और करौंदा। इनसे हमारी पाचन क्रिया ठीक रहती है और कब्ज और बवासीर जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। सेब, बेर, आड़ू और नाशपाती जैसे फलों को बिना छिलका उतारे खाएं।

आहार विशेषज्ञ डॉक्टर रितिका के अनुसार रंग बिरंगे फल जैसे क्रेनबेरीज, प्लम और अंगूर का सेवन कर हम अपने शरीर को सही मात्रा में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.