Move to Jagran APP

रंगीन-रोशनी बनेगी बधिरों के कान, अंगूठी से पढ़ सकेंगे दृृष्टिहीन

सिंगापुर । देखने और सुनने में अक्षम लोगों के लिए सिंगापुर के युवा वैज्ञानिकों ने दो अनोखे डिवाइस के मॉडल बनाए हैं। स्टार्टअप कंपनी एम्बॉडिड सेंसिंग के संस्थापकों का दावा है कि स्टीकईयर और फिंगररीडर डिवाइस क्रांतिकारी साबित होंगे। कंपनी ने तकनीकी परीक्षण कर लिया है और जल्द ही ये

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2015 02:26 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2015 02:31 PM (IST)
रंगीन-रोशनी बनेगी बधिरों के कान, अंगूठी से पढ़ सकेंगे दृृष्टिहीन

सिंगापुर । देखने और सुनने में अक्षम लोगों के लिए सिंगापुर के युवा वैज्ञानिकों ने दो अनोखे डिवाइस के मॉडल बनाए हैं। स्टार्टअप कंपनी एम्बॉडिड सेंसिंग के संस्थापकों का दावा है कि स्टीकईयर और फिंगररीडर डिवाइस क्रांतिकारी साबित होंगे। कंपनी ने तकनीकी परीक्षण कर लिया है और जल्द ही ये उपकरण बाजार में उपलब्ध होंगे।

loksabha election banner

साउंड के आधार पर तय होगा रोशनी के रंग

बहरे लोगों के लिए स्टीकईयर का मॉडल पेश किया गया है जो साउंड के आधार पर रंगीन रोशनी प्रदान करेगा। यदि कोई दरवाजा खटखटा रहा है तो वह हरी लाइट जलाएगा। कोई चीख रहा है तो लाल रोशनी दिखाई देगी। क्राउंडफंडिंग के जरिए पैसा उगाकर इसे मूर्त रूप देने की कोशिश की जा रही है। इस मॉडल को दुनियाभर के बधिर संगठनों द्वारा परीक्षण किया जा रहा है, ताकि जरूरी संशोधन किए जा सकें।

एम्बॉडिड सेंसिंग के सह-संस्थापक किआन पिन के मुताबिक, हमने कई बधिरों से बात की। अधिकांश यही जानना चाहते हैं कि क्या कोई दरवाजा बजा रहा है या उन्हें आवाज लगा रहा है। स्टीकईयर ल्युमिज नामक सेंसर्स को सिंग्नल भेजता है। घर में एक से ज्यादा ल्युमिज लगाए जा सकते हैं। संबंधित आवाज सुनकर ल्युमिज चमक उठता है।

दृृष्टिबाधितों के लिए फिंगररीडर

दृृष्टिबाधितों के लिए फिंगररीडर बनाया जा रहा है। इसे अंगूठी की तरह पहना जा सकता है। इसमें लगे सेंसर शब्द प़$ढकर उसकी आवाज निकालेंगे, जिसे दृृष्टिहीन सुन सकेगा। एम्बॉडिड सेंसिंग के एक अन्य सह-संस्थापक सुरांगा नानायकारा ने बताया, यह कर्सर की तरह काम करेगा। इंडेक्स फिंगर के सामने आने वाले शब्द को प़$ढकर सुनाया जाएगा। यदि शख्स पंक्ति से भटक गया है तो यह वायब्रेट करने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.