Move to Jagran APP

नमक के ज्यादा सेवन से होती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

अत्यधिक नमक वाली खुराक लेते रहने से ज्यादा यूरिक एसिड बनने और पेशाब में एल्बुमिन की मौजूदगी से रक्त धमनियों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना रहती है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 30 Jul 2016 12:34 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 12:41 PM (IST)
नमक के ज्यादा सेवन से होती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

अगर आप खाने में अत्यधिक नमक का प्रयोग करते हैं तो आपको उच्च रक्तचाप की समस्या की हो सकती है। अत्यधिक नमक वाली खुराक लेते रहने से ज्यादा यूरिक एसिड बनने और पेशाब में एल्बुमिन की मौजूदगी से रक्त धमनियों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना रहती है। जो लोग ज्यादा नमक वाला आहार लेते हैं, उनमें उच्च रक्तचाप (हाई ब्लडप्रेशर) होने की संभावना बनी रहती है।इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मानद महासचिव पद्मश्री डॉ. केके अग्रवाल के मुताबिक अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के शोधपत्र 'सकुर्लेशन' ने सोडियम की खपत और यूरिक ऐसिड के रक्त में स्तर और पेशाब में एल्बुमिन की मौजूदगी के आपसी संबंध का अध्ययन किया, जिनमें उन लोगों को शामिल किया गया जो हाई ब्लडप्रेशर की दवा नहीं लेते थे।

loksabha election banner


उन्होंने बताया कि ज्यादा सोडियम लेने से वक्त के साथ यूरिक एसिड और एल्बुमिन का स्तर बढ़ने का संबंध पाया गया। अगर आहार में नमक की मात्रा ज्यादा होगी और यह दोनों जितने ज्यादा होंगे, हाइपरटेंशन होने का खतरा भी उतना ही ज्यादा होगा। डॉ. अग्रवाल ने बताया कि कम मात्रा में सोडियम लेने वालों की तुलना में ज्यादा मात्रा में सोडियम लेने वालों को हाई ब्लडप्रेशर होने की 21 प्रतिशत संभावना ज्यादा पाई गई।उन्होंने कहा कि जिन्हें यूरिक एसिड की समस्या थी और जो ज्यादातर नमक खाते थे, उनमें हाई ब्लडप्रेशर होने की संभावना 32 प्रतिशत ज्यादा और जिनके पेशाब में एलब्यूमिन का स्तर ज्यादा और नमक का सेवन भी ज्यादा था, उनमें हाई ब्लडप्रेशर होने की संभावना 86 प्रतिशत ज्यादा थी।

पढ़ें- जानिये, किस उम्र में कितनी नींद लेना है जरूरी

विश्व में ज्यादातर गर्भवती महिलाओं में है आयरन की कमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.