Move to Jagran APP

लोगों में बढ़ रहा है मोटापा

मोटापा हमारी सेहत का सबसे बड़ा शत्रु है। मोटापे की वजह से न केवल हृदय संबंधी बीमारियां बढ़ रही हैं, बल्कि जोड़ों में दर्द, पीठ दर्द आदि जैसी कई अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो रही हैं। यह कहना है सिंगापुर के वैज्ञानिकों का।

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 01 Apr 2017 10:48 AM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2017 12:41 PM (IST)
लोगों में बढ़ रहा है मोटापा
लोगों में बढ़ रहा है मोटापा

हाल ही में सिंगापुर में हुई एक स्टडी के अनुसार आजकल लोगों में मोटापा बढ़ता जा रहा है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इस मोटापे से न केवल युवा पीढ़ी ग्रसित हो रही है, बल्कि हर उम्र के लोग भी तेजी से प्रभावित हो रहे हैं। सिंगापुर के वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका मुख्य कारण यह है कि आजकल लोग अपने खानपान में लापरवाही बरत रहे हैं अर्थात वह स्वास्थ्यवद्र्धक व पौष्टिक भोजन कम करते हैं। इसके विपरीत जंक फूड व फास्ट फूड का सेवन अधिक करते हैं। वैज्ञानिकों ने इस परीक्षण के लिए आनलाईन अलग-अलग देशों के लोगों को शामिल किया। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन लोगों से बातचीत करने पर पता चला कि उनके घरों में फल और हरी सब्जियों का प्रयोग कम मात्रा में होता है, जबकि रेडी टू मेक वस्तुओं का प्रयोग अधिक मात्रा में होता है। घर से बाहर होने पर तो लोग फास्ट फूड का ही अधिक सेवन करते हैं।

loksabha election banner

सिंगापुर के वैज्ञानिकों का कहना है कि हमने शापिंग माल्स में भी जाकर यह बात पता की कि महिलाएं फल और हरी सब्जियां खरीदने के बजाय डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ और रेडी टू मेक पदार्थ अधिक मात्रा में खरीदती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए जितनी मात्रा में हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए, उतनी मात्रा में केवल कुछ लोग ही करते हैं। यह स्थिति चिंताजनक है। यदि समय रहते लोग सचेत नहीं हुए तो इसका खामियाजा आगे चलकर उन्हें भी उठाना पड़ेगा। इसलिए समय रहते सचेत हो जाएं। अपने खानपान पर समुचति ध्यान देने के साथ ही एक्सरसाइज और प्रतिदिन थोड़ी देर टहलने को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.