Move to Jagran APP

मोटापे के शिकार किशोरों में असमय मौत का खतरा

किशोर अवस्था में बॉडी मास इंडेक्स और वयस्क होने पर कोरोनरी हार्ट डिजीज के चलते होने वाली मौतों के बीच संभवत: पहली बार संबंध स्थापित करने में सफलता हासिल की है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 19 Apr 2016 04:24 PM (IST)Updated: Tue, 19 Apr 2016 04:35 PM (IST)
मोटापे के शिकार किशोरों में असमय मौत का खतरा

यरूशलम । दुनिया में आजकल किशोरों में मोटापे की समस्या आम होती जा रही है। यही नहीं आगे चलकर ऐसे किशोरों की असमय मौत का खतरा भी बढ़ जाता है।

loksabha election banner

दरअसल, शोधकर्ताओं ने किशोर अवस्था में बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और वयस्क होने पर कोरोनरी हार्ट डिजीज के चलते होने वाली मौतों के बीच संभवत: पहली बार संबंध स्थापित करने में सफलता हासिल की है। इस शोध से मोटापे के शिकार किशोरों की जान बचाने में मदद मिलने की आस जगी है। इसराइली शोधकर्ताओं का कहना है कि किशोरावस्था में मोटापे से शरीर कई बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है। ऐसे लोग अधेड़ उम्र तक पहुंचते-पहुंचते असमय मौत का शिकार हो जाते हैं। इसके पीछे कई वजहें होती हैं जिनमें हार्ट डिजीज और स्ट्रोक प्रमुख हैं।

गर्भावस्था में मोटापा शिशु के लिए नुकसानदेह

मोटापे और लंबाई से कैंसर का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.