Move to Jagran APP

सूंघने की क्षमता से चलेगा अल्जाइमर का पता

वैज्ञानिकों ने ऐसी जांच विकसित की है जिसमें सूंघने की क्षमता को परख कर इस बीमारी के खतरे का पता लगाया जा सकता है

By Mohit TanwarEdited By: Published: Thu, 17 Nov 2016 08:48 AM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2016 09:09 AM (IST)
सूंघने की क्षमता से चलेगा अल्जाइमर का पता

नई दिल्ली, प्रेट। भूलने की बीमारी अल्जाइमर का समय से पहले ही पता लग पाना अब संभव हो सकेगा। वैज्ञानिकों ने ऐसी जांच विकसित की है जिसमें सूंघने की क्षमता को परख कर इस बीमारी के खतरे का पता लगाया जा सकता है। यह दावा नए शोध में किया गया है।

loksabha election banner

अमेरिकी शोधकर्ताओं के अनुसार, वृद्धों में पहचानने, याद करने और कई तरह की चीजों की सुगंधों में भेद करने की क्षमता की जांच से यह पता लगाया जा सकता है कि उनमें अल्जाइमर का कितना जोखिम है। इस जांच को ऑडोअर पर्सेप्ट आइडेंटिफिकेशन (ओपीआइडी)-10 टेस्ट नाम दिया गया है। इस जांच को कुछ प्रतिभागियों के ऊपर आजमाया गया है। उन्हें पुदीना, लौंग, स्ट्राबेरी, नींबू, साबुन जैसी दस चीजें सूंघने को दी गईं। इसके बाद उनसे इनसे जुड़े कुछ सवाल पूछे गए। शोधकर्ता मार्क अल्बर्स ने कहा, ‘अल्जाइमर के लक्षण दिखने से दस साल पहले ही इस बीमारी की शुरुआत हो जाती है। इसका समय से पहले ही पता लगाने में यह सस्ती और सुलभ जांच कारगर साबित हो सकती है।’

पढ़ें- इस गेस्ट हाउस में रह सकते हैं फ्री...बस करना होगा ये काम

पढ़ें- नारियल तेल के इन फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.