PreviousNext

मिली बड़ी कामयाबी, अब खून की जांच बताएगी किस हिस्से में है कैंसर

Publish Date:Tue, 07 Mar 2017 04:09 PM (IST) | Updated Date:Tue, 07 Mar 2017 04:24 PM (IST)
मिली बड़ी कामयाबी, अब खून की जांच बताएगी किस हिस्से में है कैंसरमिली बड़ी कामयाबी, अब खून की जांच बताएगी किस हिस्से में है कैंसर
खून में मौजूद कैंसर कोशिकाओं के डीएनए से भी कैंसर की जांच होती है, लेकिन इससे यह पता नहीं चलता कि कैंसर शरीर के किस हिस्से में है।

कैंसर की सटीक जांच की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। वैज्ञानिकों ने खून की जांच से यह पता लगाने का तरीका खोज लिया है कि शरीर के किस हिस्से में कैंसर विकसित हो रहा है। आमतौर पर कैंसर का सटीक पता लगाने के लिए बायोप्सी की जाती है, जो दर्दभरी और जटिल प्रक्रिया है।

इसके अलावा खून में मौजूद कैंसर कोशिकाओं के डीएनए से भी कैंसर की जांच होती है, लेकिन इससे यह पता नहीं चलता कि कैंसर शरीर के किस हिस्से में है। अब वैज्ञानिकों ने इसका रास्ता खोज लिया है।

जान लीजिए बच्‍चों के लिए ये खाना क्‍यों है खतरनाक

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-सैन डियागो के प्रोफेसर कुन झांग ने कहा कि कैंसर कोशिकाओं की चपेट में आकर कई सामान्य कोशिकाएं मर जाती हैं और इनका डीएनए अवशेष खून में मिल जाता है। इनकी मदद से प्रभावित ऊतकों (टिश्यू) का पता लग सकता है और यह जाना जा सकता है कि कैंसर शरीर के किस हिस्से में है।

-आइएएनएस

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:New blood test may detect cancer at early stage(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

घर की कई समस्‍याओं का एक हल है गंगाजल, बस ऐसे करना होगा इस्‍तेमालकाबिलियत की कसौटी पर खरी उतरी इसरो के वैज्ञानिकों की टीम की महिला सदस्य
यह भी देखें