Move to Jagran APP

क्या सेहत के लिये नुकसानदेह है प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना?

क्या आपने कभी सोचा है इसके बार-बार उपयोग से कोई हानि तो नहीं हो रही है। आपको पता होना चाहिए अगर आप अपने पानी की बोतल को शेयर करते हैं तो हानिकारक बैक्टिरिया इसमें बढ़ता जाता है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2016 04:14 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2016 04:22 PM (IST)
क्या सेहत के लिये नुकसानदेह है प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना?

आजकल के दौर में प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना काफी सुविधाजनक माना जाता है, अब पानी भरने के लिये सब प्लास्टिक की बोतलों का ही प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है इसके बार-बार उपयोग से कोई हानि तो नहीं हो रही है। आपको पता होना चाहिए अगर आप अपने पानी की बोतल को शेयर करते हैं तो हानिकारक बैक्टिरिया इसमें बढ़ता जाता है।

loksabha election banner

आप पानी पीने के लिए प्लास्टिक के बोतल का उपयोग करते हैं और बार-बार उसका उपयोग में लाते हैं तो आप और आपके परिवार के सदस्य स्वास्थ्य संबंधी खतरे में पड़ सकते हैं। क्योंकि कुछ प्लास्टिक की बोतलों में केमिकल्स होते हैं जो आपके पीने के पानी में घुल जाता है।

इसका मतलब यह नहीं होता है कि आप अपनी बोतल को फिर से उपयोग में नहीं ला सकते हैं। इसके लिए आपको स्वच्छता का ध्यान रखना होगा। इन दिनों प्लास्टिक की बोतलें पानी पीने के लिए काफी पॉपुलर हैं क्योंकि इसे कहीं भी ले जाने में सुविधाजनक होती है। अगर आप प्रत्येक दिन अपनी पानी की बोलत का बार-बार उपयोग करते हैं तो यह ध्यान रखें कि आप अपनी बोतल को गर्म साबुन पानी से धोएं और प्रत्येक यूज के बाद उसे सुखाएं।

याद रखें, सभी प्लास्टिक की बोतलें जब पुन: उपयोग में लाया जाता है तो हाथ और मुंह से उसमें भारी मात्रा में हानिकारक बैक्टिरिया चला जाता है। इसलिए बैक्टिरिया से मुक्ति के लिए बोतल को नियमित तौर पर साफ करें।

READ: प्रतिदिन काला नमक मिला पानी पियेंगे तो होंगे ये अनगिनत फायदे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.