Move to Jagran APP

रोजाना एक घंटा टीवी देखने से डायबिटीज का खतरा

अगर आप टीवी देखने के शौकीन हैं तो जरा संभल जाइए। एक ताजा शोध में कहा गया है कि रोजाना एक घंटा टीवी देखने से डायबिटीज होने का खतरा ब़$ढ जाता है। शोधकर्ताओं ने 2002 में हुए डायबिटीज रोकथाम कार्यक्रम के तहत जुटाए गए आंक़$डों पर यह अध्ययन किया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2015 02:12 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2015 02:15 PM (IST)
रोजाना एक घंटा टीवी देखने से डायबिटीज का खतरा

न्यूयॉर्क। अगर आप टीवी देखने के शौकीन हैं तो जरा संभल जाइए। एक ताजा शोध में कहा गया है कि रोजाना एक घंटा टीवी देखने से डायबिटीज होने का खतरा ब़$ढ जाता है। शोधकर्ताओं ने 2002 में हुए डायबिटीज रोकथाम कार्यक्रम के तहत जुटाए गए आंक़$डों पर यह अध्ययन किया है। यह खोज टाइप--2 डायबिटीज की रोकथाम की दिशा में सहायक हो सकती है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं ने बताया कि उम्र, लिंग और अन्य गतिविधियों के असर को हटाने के बाद पाया गया कि टीवी के सामने व्यतीत किया गया हर घंटा डायबिटीज के खतरे को 3.4 फीसदी ब़$ढा देता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि हालांकि इसमें बैठने के तरीके आदि का भी प्रभाव रहता है। 1996 से 1999 के बीच हुए इस अध्ययन में 3,234 लोगों को शामिल किया गया था। इनमें शामिल लोगों की न्यूनतम उम्र 25 साल थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.