Move to Jagran APP

सुबह उठते ही लगती है थकान तो उपाय है आसान

आइये आज हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बताते हैं जिन्हें अपनाकर आपकी ये रोज-रोज की थकान तो दूर होगी ही साथ ही आपको ताजगी का अहसास भी होगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 11:07 AM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 11:23 AM (IST)
सुबह उठते ही लगती है थकान तो उपाय है आसान

क्या सुबह उठते समय आपको भी कमजोरी और थकान का अनुभव होता है। क्या आपको पता है कि इस थकान का क्या कारण है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि कोई लंबी बीमारी, नींद का पूरा ना होना, खराब भोजन, अनियमित दिनचर्या, थायराइड, शरीर में अधिक एसिड बनना आदि। आजकल की व्यस्त दिनचर्या में थकान तो हर किसी को हो ही जाती है लेकिन रात को अच्छी तरह सोने के बाद भी अगर आपको थकान महसूस होती है तो ये जरूर गंभीर विषय है। आइये आज हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बताते हैं जिन्हें अपनाकर आपकी ये रोज-रोज की थकान तो दूर होगी ही साथ ही आपको ताजगी का अहसास भी होगा।

loksabha election banner

1. पानी पिएं

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, शरीर में पानी की कमी के कारण भी थकान का अनुभव होता है। आप चाहें तो गरम पानी की बोतल से आप अपने अंगों की सिंकाई भी कर सकते हैं।

2. चॉकलेट

कमजोरी का अनुभव होने पर चॉकलेट भी खा सकते हैं इससे हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। कोको तनाव को कम करता है।

3. अच्छी नींद लें

कम नींद और समय पर ना सोना यह सुबह होने वाली थकान का मुख्य कारण हो सकता है। कोशिश करें समय पर सोने की और समय पर उठने की। ऐसा रोज करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप सुबह तरोताजा होकर उठेंगे।

4. ठंडे पानी से नहाये

सुबह उठ कर ठंडे पानी से नहाये, यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और आप

तरोताजा महसूस करते हैं। इससे आपका तंत्रिका तंत्र भी अच्छा होता है जिसकी वजह से आप पूरा दिन ताजगी महसूस करते हैं।

5. जल्दी उठें और व्यायाम करें

सुबह जल्दी उठें और व्यायाम करें, इसे आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। सुबह उठ कर टहलने जाएं या घर पर ही थोड़ा व्यायाम करें।

6. चाय या कॉफी

सुबह गर्म चाय पीयें इसे आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। सुबह की थकान को दूर भागने का सबसे सरल उपाय है, तुलसी की पत्तियों की चाय बनाये और उसे पींए। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते है।

7. फलों का जूस पियें

सुबह नाश्ते में ताजे फलों का रस पीने से शक्ति मिलती है और थकान कम लगती है। ऐसे ही नीबू का रस पीने से शरीर तरोताजा रहता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और साइट्रिक एसिड सुबह होने वाली थकान को दूर करती है। ताजा रसीले फल खाने से शरीर में ताजगी रहती है और थकान नहीं होती है।

8. पौष्टिïक नाश्ता

पौष्टिïक नाश्ता करने से आपको एनर्जी मिलेगी जिससे दिन में होने वाली थकान दूर हो जाएगी। इसके लिए अपने नाश्ते में हरी सब्जियों और फलों का रस लें। सुबह संतुलित और स्वस्थ नाश्ते करने से पूरा दिन हम तरोताजा महसूस करते हैं।

9. मालिश

थकान का अनुभव होने पर हाथ पैरों की मालिश करवायें इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा और शरीर में स्फूर्ति आएगी।

10. आयरन की भरपूर मात्रा लें

अपने भोजन में हरी साग-सब्जी को शामिल करें इससे आपको पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलेगा और एनीमिया ठीक होगा और हीमोग्लोबिन का स्तर भी सामान्य होगा। एनीमिया और हीमोग्लोबिन का स्तर घटने से भी थकान का अनुभव होता है। READ: 5 घंटे से कम की नींद कर सकती है आपकी याददाश्त कमजोर

भुलक्कड़पन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये मेमोरी बूस्टर फूड्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.