Move to Jagran APP

न छोड़े 7 का साथ

चाहे उम्र कितनी भी हो, हर कोई फिट रहना चाहता है। अगर आप भी फिट रहना चाहती हैं तो इन बातों का रखें ख्याल सुबह की शुरुआत बेहतरीन नाश्ते के साथ करें। इससे आप पूरा दिन अपने को एनर्जी युक्त महसूस करेंगी। हेल्थ एक्सपट्र्स का कहना है किनींद के दौरान

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2015 01:16 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2015 01:18 PM (IST)
न छोड़े 7 का साथ

चाहे उम्र कितनी भी हो, हर कोई फिट रहना चाहता है। अगर आप भी फिट रहना चाहती हैं तो इन बातों का रखें ख्याल सुबह की शुरुआत बेहतरीन नाश्ते के साथ करें। इससे आप पूरा दिन अपने को एनर्जी युक्त महसूस करेंगी। हेल्थ एक्सपट्र्स का कहना है किनींद के दौरान भी शरीर में चयापचय की प्रक्रिया चलती रहती है। इसकी वजह से शरीर की ऊर्जा इस्तेमाल होती रहती है। इसलिए सुबह नाश्ता करना सेहत के लिए बहुत लाभदायक रहता है। आहार विशेषज्ञों के अनुसार नींद के दौरान भी चयापचय जारी रहने के कारण कैलोरी जलती है। इसकी भरपाई करने के लिए सुबह सबसे पहले नाश्ते की जरूरत होती है। आहार विशेषज्ञों के अनुसार सुबह नाश्ते में म_ा, अंकुरित अनाज, जूस, फल, सलाद, दूध, ब्रेड के दो स्लाइस आदि लेना चाहिए। दूध के साथ कॉर्नफ्लेक्स या ऐसी ही कोई हल्की-फुल्की चीज भी ली जा सकती है।

loksabha election banner

फिट रहने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर का पोस्चर सही हो। सही पोस्चर फिट रखने में बहुत मदद करता है। इसलिए चलते समय या बैठते समय पीठ झुकाकर न रखें अर्थात कमर सीधी रखें। विशेषज्ञों का कहना है कि गहरी सांसें लेने की आदत डालें। इससे भी फिट रहने में मदद मिलती है।

याद रखें आपका शरीर एक खूबसूरत इमारत की तरह है। आप इसकी जितनी केयर करेंगी, यह उतना ही चमकेगी। इसलिए अपने शरीर की इज्जत करना सीखें। अपने आहार में मैदा, ज्यादा तेल-मिर्च-मसालों, सॉफ्ट ड्रिंक्स, रासायनिक तत्वों युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें।

दूसरों को देखकर या बिना सोचे-समझे खुद के लिए अनावश्यक नियम न बनाएं। कारण, जो फॉर्मूला दूसरों के लिए कारगर हो, जरूरी नहीं कि वह आपके लिए भी लाभदायक हो। संतुलित भोजन और सही व्यायाम आपको फिट रखने में मदद कर सकते हैं।

जब भी हंसने का मौका मिले, खुलकर हंसें। विशेषज्ञों का कहना है कि हंसने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, स्ट्रेस हार्मोन्स कम होता है और दिल से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। हंसना सेहत के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। हंसी मनुष्य को प्राप्त एक अनमोल रत्न है, जो जितना प्रसन्न रहता है, वह उतना ही चिन्तामुक्त रहता है। विज्ञान का भी मानना है कि जीवन को तनावमुक्त रखने के लिए हंसना चाहिए। जीवन के लिए जितना भोजन जरूरी है, स्वस्थ रहने के लिए हंसना भी उतना ही जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार हम जब क्रोध करते हैं तब हमारे चेहरे की लगभग चौंतीस मांसपेशियों को कार्य करना पड़ता है, परन्तु मुस्कराने में मात्र सत्रह मांसपेशियों को कार्य करना पड़ता है।

हो सकता है कि यह पढ़कर आपको अटपटा महसूस हो, लेकिन यह हकीकत है कि व्यस्त रहने से भी फिट रहने में मदद मिलती है। विशेषज्ञों का कहना है कि व्यस्त रहने पर बार-बार आपके दिमाग में भोजन की बात नहीं आएगी। नतीजतन आपको फिट रहने में मदद मिलेगी।

मेडिटेशन के बारे में अब तक जो भी शोध-अध्ययन हुए हैं, उनका निष्कर्ष यही है कि तन-मन को तनावमुक्त करने में ध्यान का कोई विकल्प नहीं है। ध्यान के जरिए आप पूर्णत: विश्राम की स्थिति प्राप्त कर सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ध्यान के लिए ऐसा स्थान तलाशें, जहां किसी प्रकार का शोर-शराबा न हो। इस दौरान मोबाइल फोन को ऑफ कर दें। मेडिटेशन करने के लिए अपनी सुविधानुसार एक समय सुनिश्चित कर लें। वैसे आप चाहें तो सुबह-शाम दोनों टाइम समय निकाल सकती हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि इस दौरान आरामदायक परिधान धारण करें।

इला शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.