Move to Jagran APP

सेहत के सप्लीमेंट बढ़ा सकते हैं कैंसर का खतरा

अगर आप अपनी मसल्स बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइये। एक ताजा शोध में कहा गया है कि सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने वाले पुरुषों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार सप्लीमेंट ऐसे पुरुष जो गोली या पाउडर के रूप में

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2015 10:42 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2015 10:57 AM (IST)
सेहत के सप्लीमेंट बढ़ा सकते हैं कैंसर का खतरा

वाशिंगटन। अगर आप अपनी मसल्स बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइये। एक ताजा शोध में कहा गया है कि सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने वाले पुरुषों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं के अनुसार सप्लीमेंट ऐसे पुरुष जो गोली या पाउडर के रूप में मसल्स बनाने वाले सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, उनमें इनका इस्तेमाल न करने वालों की तुलना में कैंसर की आशंका बढ़ जाती है। यह खतरा उस समय अधिक बढ़ जाता है जब सप्लीमेंट लेने की शुरुआत 25 साल की उम्र से पहले कर दी गई हो या एक से ज्यादा सप्लीमेंट लिए जाएं या तीन या इससे ज्यादा साल तक इस्तेमाल किया जाए। शोधकर्ता टोंगझांग झेंग ने कहा कि अगर आप कम उम्र से इनका इस्तेमाल शुरू कर देते हैं या ज्यादा लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करते हैं तो खतरा ज्यादा रहता है। सप्लीमेंट्स और कैंसर के बीच संबंध को लेकर यह अपनी तरह का पहला अध्ययन है।

सेहत और सौंदर्य के साथी हैं विटामिन्स

बढ़ती उम्र की बीमारियों में विटामिन 'डी' फायदेमंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.