Move to Jagran APP

क्यों पूरा आराम और नींद लेने के बाद आप सुस्त-सुस्त से रहते हैं ?

काम करते हुए भी नींद आती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2016 11:44 AM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2016 12:21 PM (IST)
क्यों पूरा आराम और नींद लेने के बाद आप सुस्त-सुस्त से रहते हैं ?

अगर पूरी रात सोने से बाद भी सुबह उठने पर आपका शरीर थका-थका सा रहता है। मन करता है कि फिर से बिस्तर पर ही भाग जाएं। काम करते हुए भी नींद आती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

loksabha election banner

घर की सीढियां चढ़ें


फ़िट रहने के लिए सबसे आसान उपाय है ज़्यादा से ज़्यादा पैदल चलना और एलिवेटर की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल. दिन भर में सीढ़ियों से पांच दफ़ा उतरें और पांच दफ़ा चढ़ें.

व्यवस्थित तरीके से करें
एक ही समय में एक साथ बहुत सारे काम करने की स्थिति में आप खुद को हतोत्साहित महसूस करने लगते हैं। लेकिन इन सब चीजों को व्यवस्थित कर आप काम को आसान बना सकते हैं। कुछ भी हो सभी के लिए आयोजन बहुत जरूरी होता है।

सोने का समय


सोना का एक नियमित शेड्यूल होना बहुत महत्वपूर्ण है। यह पता करना बहुत जरूरी है कि आपको रात में पर्याप्त नींद आती है या नहीं। सप्ताहांत सहित, प्रत्येक दिन एक ही समय में बिस्तर पर सोने और एक ही समय पर उठने की आदत बनाये। कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। समय के साथ, आप इतने सक्षम हो जायेगें कि बिना अलार्म घड़ी के स्वयं ही यह सब कर पायेगें।

फाइबरयुक्त भोजन

अगर आपको पूरे दिन सुस्ती आती है तो ज्यादा से ज्यादा फाइबरयुक्त भोजन करें इससे आपके शरीर की अतिरिक्त वसा कम होती है।दिन में तीन बार खाने के बजाए कई बार थोड़ा-थोड़ा भोजन करें।

20 मिनट सूरज की रोशनी में लें
दिन में कम से कम 20 मिनट सूरज की रोशनी में जरुर लें। फ्रेश महसूस करेगें। इसके अलावा पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। जितना हो सके पूरे दिन पानी पीते रहे सुस्ती महसूस भी नहीं होगी।

हमेशा खुश रहें


जब आप उदास होते हैं तो आपको नींद का अनुभव भी ज्यादा होता है इसलिए खुश रहें और अपने आसपास भी लोगों को खुश रखें। इसके अलावा ऑफिस का काम लगातार करने से आप थकान से भर जाते हैं। ऐसे में थोड़ा सा आराम फायदेमंद होगा। ऑफिस में पांच मिनट की झपकी काफी फायदेमंद होगी।

पढ़ें-कम नींद लेन से चेहरे पहचान करने की क्षमता हो सकती है प्रभावित

आसानी से मिलेगी निकोटिन की लत से निजात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.