Move to Jagran APP

इस बीमारी से हैं परेशान तो बड़े काम आ सकता है मछली का तेल

इस तरह के मरीज आराम पाने के लिए आमतौर पर स्टेरॉयड दवाओं की अधिक खुराक लेते हैं, मगर यह ज्यादा कारगार नहीं हो पाती है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Sun, 12 Feb 2017 04:14 PM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2017 04:31 PM (IST)
इस बीमारी से हैं परेशान तो बड़े काम आ सकता है मछली का तेल
इस बीमारी से हैं परेशान तो बड़े काम आ सकता है मछली का तेल

अस्थमा से मुकाबले में मछली का तेल मददगार हो सकता है। नए शोध में पाया गया है कि मछली का तेल और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर दूसरे उत्पाद एंटीबाडिज की उत्पत्ति को रोक सकते हैं। यही एंटीबॉडी एलर्जी और अस्थमा की वजह होते हैं।
अमेरिका की रोचेस्टर मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि गंभीर अस्थमा से जूझ रहे लोग आराम पाने के लिए आमतौर पर स्टेरॉयड दवाओं की अधिक खुराक लेते हैं। हालांकि यह दवा ज्यादा कारगार नहीं हो पाती है। इसका प्रभावी उपचार विकसित करने के लिए 17 रोगियों के खून के नमूने लिए। फिर प्रयोगशाला में एलर्जी और अस्थमा के कारक इम्यूनोग्लाबिन ई एंटीबॉडी पर ओमेगा-3 के प्रभाव को लेकर परीक्षण किया। इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला।

यह भी पढ़ें: कहीं आप ये दवाएं खाकर अपने दिल को खतरे में तो नहीं डाल रहे?
शोधकर्ता पी फिलिप्स ने कहा कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से स्वास्थ्य को दूसरे कई फायदे भी हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली पर कोई बुरा प्रभाव डाले सूजन पर अंकुश लगा सकता है।
- पीटीआई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.