Move to Jagran APP

अल्जाइमर से बचाने वाले एंजाइम का पता चला

शोधकर्ताओं ने ब्रेन से जु़डी इस खतरनाक बीमारी से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एंजाइम की पहचान करने का दावा किया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 01:03 PM (IST)
अल्जाइमर से बचाने वाले एंजाइम का पता चला

न्यूयॉर्क, एजेंसी। अल्जाइमर से निपटने की दिशा में अमेरिकी वैज्ञानिकों ने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। शोधकर्ताओं ने ब्रेन से जु़डी इस खतरनाक बीमारी से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एंजाइम की पहचान करने का दावा किया है। नुआक--1 नामक एंजाइम मस्तिष्क में हानिकारक मोलेक्यूल्स के संग्रह को रोकता है। इससे अल्जाइमर को पनपने के लिए माकूल माहौल नहीं मिल पाता है। विशेषज्ञों ने अल्जाइमर के लक्षण दिखने से पहले होने वाले बदलावों का विश्लेषषण कर इसका पता लगाया है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं ने प्रयोगशाला में इन परिवर्तनों को रोकने में सफलता हासिल की है। इससे भविष्य में अल्जाइमर से निपटने की उम्मीद ब़$ढ गई है। मस्तिष्क में एक विशेषष प्रोटीन के इकट्ठा होने के कारण अल्जाइमर, पार्किंसंस और डिमेंशिया जैसी बीमारियां पनपती हैं। अल्जाइमर में तउ प्रोटीन की भूमिका अहम होती है। नुआक--1 एंजाइम तउ प्रोटीन को सीमित रखने में महत्वपूर्ण संकेतक रूप में उभरा है।

READ: मस्तिष्क की क्षमता बढ़ाता है फिश ऑयल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.