PreviousNext

महाशिवरात्रि व्रत रखने पर नहीं महसूस होगी सुस्‍ती, इन चीजों को खाने से मिलेगी फुर्ती

Publish Date:Thu, 23 Feb 2017 01:14 PM (IST) | Updated Date:Thu, 23 Feb 2017 07:00 PM (IST)
महाशिवरात्रि व्रत रखने पर नहीं महसूस होगी सुस्‍ती, इन चीजों को खाने से मिलेगी फुर्तीमहाशिवरात्रि व्रत रखने पर नहीं महसूस होगी सुस्‍ती, इन चीजों को खाने से मिलेगी फुर्ती
आपको फलाहर के अलावा कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिनको व्रत में खा सकते हैं और पूरे दिन तरो-ताजा महसूस कर सकते हैं।

भगवान शिव के भक्‍तों के लिए शुक्रवार को बहुत बड़ा दिन है, क्‍योंकि उन्‍हें प्रसन्‍न करने का महाशिवरात्रि से ज्‍यादा शुभ दिन कोई नहीं होता। भगवान शिव की असीम कृपा पाने के लिए लोग उनकी विशेष पूजा-अर्चना करते हैं और दिन भर व्रत रखते हैं। हालांकि ज्‍यादातर लोग फलाहार लेते हैं, फिर भी दिन बीतते-बीतते कमजोरी सी महसूस होने लगती है। एनर्जी की कमी खलती है, खास तौर से उन लोगों के लिए जो नमक का इस्‍तेमाल नहीं करते और अगले दिन अपना व्रत तोड़ते हैं। तो चलिए आपको फलाहर के अलावा कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिनको व्रत में खा सकते हैं और पूरे दिन तरो-ताजा महसूस कर सकते हैं।

- फलाहार भारी हो जाते हैं, इसकी बजाय अाप मखाने और मूंगफली को घी में फ्राइ कर खाएं। इससे आप पूरे दिन तरो-ताजा महसूस करेंगे, क्‍योंकि इससे आपका पेट हल्‍का रहता है। ये विटामिन युक्‍त भी होते हैं और इनमें सेंधा नमक भी डाला जा सकता है।

- आलू से भी व्रत में खाने के लिए कई तरह की चीजें बनती हैं, जैसे आलू को फ्राइ करके या दही के साथ आलू को मिक्‍स कर खा सकते हैं। आलू भरकर टिक्‍की भी बना सकते हैं। इसके लिए मूंगफली और आलू को मिक्‍स करें और फिर उपर से हरा धनिया डाल टिक्‍की बनाकर फ्राई करें।

शिवरात्रि में आलू की कई तरह की खाने की चीजें बनती हैं। जैसे आलू को फ्राइ करके खा सकते हैं, या दही आलू। आलू को भरके आप टिक्की भी बना सकते हैं। मूंगफली और आलू को मिक्स करके, हरा धनिया गार्निश करके उसे तवे पर टिक्की बनाकर फ्राइ करें और खाएं। आलू में विटामिन सी भी होता है।

महाशिवरात्रि के दिन घर में करें ये उपाय, भगवान शिव जरूर होंगे प्रसन्‍न

- सिंघाड़े के आटे से कटलेट बना सकते हैं। गाजर के साथ आलू व शिमला मिर्च जैसी सब्जियों को घिस लें और सेंधा नमक-मिर्च डालकर उसका मिश्रण बना लें, फिर उसका गोला बनाकर तेल में फ्राई कर लें। आपको ये भी बता दें कि कटलेट में काफी मात्रा में फाइबर होता है।

- कुट्टू के आटे के चिले या इसके पराठे भी बना सकते हैं। थोड़ा स्‍वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें खीरा घिस कर डाल दें और फिर हल्‍के तेल में तवा पर चिले को सेंक लें। कुट्टू के आटे में आलू भरके पराठे भी बना सकते हैं।

- दूध से बनी ठंडाई भी पी सकते हैं, इसमें कैल्शियम और प्रोटीन होता है और ये पेट के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। बादाम, पिस्ता, काजू, कई तरह के ड्राइ फ्रूट्स डालकर ठंडाई बनाई जाती है। आप दूध में इन चीजों का पेस्‍ट बनाकर मिला लें और उसमें केसर, शक्‍कर, इलायची, सौंफ डालकर पी लें। इससे शुगर लेवल भी सही रहता है।

- इन चीजों के अलावा फल में बेर या पपीता खा सकते हैं, ये फायदेमंद होेते हैं और पेट के लिए हल्‍के होते हैं। संतरे या अनारस का जूस भी पी सकते हैं।

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Eating these things while you are on mahashivratri fast will provide tremendous amount of energy(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

महाशिवरात्रि के दिन घर में करें ये उपाय, भगवान शिव जरूर होंगे प्रसन्‍नये है महाशिवरात्रि व्रत की रोचक कथा, पढ़कर हो सकता है आपका भी हृदय परिवर्तन
यह भी देखें