PreviousNext

अखबार पर खाना रखकर खाने वाले हो जाये सावधान, हो सकती है ये घातक बीमारी

Publish Date:Tue, 14 Mar 2017 11:41 AM (IST) | Updated Date:Wed, 15 Mar 2017 01:15 PM (IST)
अखबार पर खाना रखकर खाने वाले हो जाये सावधान, हो सकती है ये घातक बीमारीअखबार पर खाना रखकर खाने वाले हो जाये सावधान, हो सकती है ये घातक बीमारी
अखबार पर रख कर खाना खाने वाले हो जायें सावधान, इनसे निकलने वाले खतरनाक बायोएक्टिव तत्व से हो सकते हैं ये खतरनाक बीमारी।

अक्सर हम कहीं बाहर जाते हैं तो बिना कुछ सोचे समझे अखबार में खाना लपेट कर ले जाते हैं और अखबार पर ही खाते भी हैं। लेकिन क्या आपको इसके साइडइफेक्ट पता है।
लेकिन खाद्य सुरक्षा नियामक ने ऐसा करने वालों को सचेत किया है। उन्होंने इसके लिए लोगों को आगाह किया है कि अखबार में खाना पैक करना या अखबार के उपर खाना खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। एफ एस एस ऐ आई ने बताया की ऐसा करने से लोगों के शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग को पैदा करने वाले कारक तत्व पहुँचते है।

इसी चेतावनी के साथ ही भारतीय खाद सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार ने लोगों को सेहत के प्रति सचेत करते हुए अखबार पर खाने की चीज़ें नहीं रखने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि खाना चाहे कितना भी स्वास्थ्यवर्धक और स्वच्छ बना हो लेकिन ये जैसे ही अखबार के संपर्क में आता है ये हानिकारक हो जाता है। और हमारी सेहत को नुक्सान पहुंचाता है।

ऐसा क्यों होता है ?
अखबार छापने में इस्तमाल होने वाली स्याही में कई तरह के खतरनाक बायोएक्टिव तत्व होते है जिसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही प्रकाशन स्याही में भी नुकसानदायक कलर, पिगमेंट और परिरक्षक होते हैं जो की हमारे शरीर में खाने के साथ लगकर अंदर चला जाता है जो की बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

यह भी पढें :जिंदगी को फिट रखने की दौड

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Eating on paper will cause a danger disease(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

होली पर अगर रखेंगे ये सावधानियां तो नहीं पड़ेगा रंग में भंग, मजा भी हो जाएगा दोगुनाइस अनोखे तरीके से 45 सेकेंड में ही दूर हो जाएगा आपका सिरदर्द
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »