Move to Jagran APP

अखबार पर खाना रखकर खाने वाले हो जाये सावधान, हो सकती है ये घातक बीमारी

अखबार पर रख कर खाना खाने वाले हो जायें सावधान, इनसे निकलने वाले खतरनाक बायोएक्टिव तत्व से हो सकते हैं ये खतरनाक बीमारी।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 14 Mar 2017 11:41 AM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2017 01:15 PM (IST)
अखबार पर खाना रखकर खाने वाले हो जाये सावधान, हो सकती है ये घातक बीमारी
अखबार पर खाना रखकर खाने वाले हो जाये सावधान, हो सकती है ये घातक बीमारी

अक्सर हम कहीं बाहर जाते हैं तो बिना कुछ सोचे समझे अखबार में खाना लपेट कर ले जाते हैं और अखबार पर ही खाते भी हैं। लेकिन क्या आपको इसके साइडइफेक्ट पता है।
लेकिन खाद्य सुरक्षा नियामक ने ऐसा करने वालों को सचेत किया है। उन्होंने इसके लिए लोगों को आगाह किया है कि अखबार में खाना पैक करना या अखबार के उपर खाना खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। एफ एस एस ऐ आई ने बताया की ऐसा करने से लोगों के शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग को पैदा करने वाले कारक तत्व पहुँचते है।

loksabha election banner

इसी चेतावनी के साथ ही भारतीय खाद सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार ने लोगों को सेहत के प्रति सचेत करते हुए अखबार पर खाने की चीज़ें नहीं रखने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि खाना चाहे कितना भी स्वास्थ्यवर्धक और स्वच्छ बना हो लेकिन ये जैसे ही अखबार के संपर्क में आता है ये हानिकारक हो जाता है। और हमारी सेहत को नुक्सान पहुंचाता है।

ऐसा क्यों होता है ?
अखबार छापने में इस्तमाल होने वाली स्याही में कई तरह के खतरनाक बायोएक्टिव तत्व होते है जिसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही प्रकाशन स्याही में भी नुकसानदायक कलर, पिगमेंट और परिरक्षक होते हैं जो की हमारे शरीर में खाने के साथ लगकर अंदर चला जाता है जो की बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

यह भी पढें :जिंदगी को फिट रखने की दौड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.