Move to Jagran APP

बीमारियों के समाधान

उम्र 50 साल। टखने में दर्द की समस्या से पीड़ित हूं। टहलते वक्त मेरे पैर अक्सर मुड़ जाते हैं। डॉक्टर ने बताया है कि मेरा पैर फ्लैट है और उन्होंने मुझे 'फुट आर्च सपोर्ट' इस्तेमाल करने की सलाह दी है। क्या इनका इस्तेमाल करने से समस्या दूर हो जाएगी? यह आर्च सपोर्ट कहां पर उपलब्ध होगा? शांति द

By Edited By: Published: Tue, 27 May 2014 12:40 PM (IST)Updated: Tue, 27 May 2014 12:40 PM (IST)
बीमारियों के समाधान

उम्र 50 साल। टखने में दर्द की समस्या से पीड़ित हूं। टहलते वक्त मेरे पैर अक्सर मुड़ जाते हैं। डॉक्टर ने बताया है कि मेरा पैर फ्लैट है और उन्होंने मुझे 'फुट आर्च सपोर्ट' इस्तेमाल करने की सलाह दी है। क्या इनका इस्तेमाल करने से समस्या दूर हो जाएगी? यह आर्च सपोर्ट कहां पर उपलब्ध होगा?

loksabha election banner

शांति देवी, नई दिल्ली

पहली बात तो आपको यह समझनी चाहिए कि फुट आर्च सपोर्ट समस्त इलाज प्रक्रिया का एक भाग है। अस्थि व जोड़ रोग विशेषज्ञ व फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श लेकर आपको फिजियोथेरेपी व पैर से संबंधित अन्य व्यायाम भी करने चाहिए। अगर आपको तेज दर्द महसूस होता है, तो डॉक्टर के परामर्श से दर्द निवारक दवाएं (पेनकिलर्स)ले सकती हैं। आर्च सपोर्ट बड़ी शू मेकर कंपनियों के यहां उपलब्ध हैं।

पिताजी पिछले 10 सालों से ऑस्टियो अर्थराइटिस की समस्या से ग्रस्त हैं। विशेषज्ञ डॉक्टर ने घुटना प्रत्यारोपण की सलाह दी है। क्या प्रत्यारोपण के अलावा मेरी समस्या के समाधान का कोई अन्य विकल्प नहीं है?

राजेश सिंह रावत, नैनीताल

घुटनों की ऑस्टियो-अर्थराइटिस का इलाज कई प्रकार से होता है। घुटनों की कार्टिलेज जब लगभग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो उस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति को एचटीओ विधि से भी कारगर राहत नहीं मिल पाती। कार्टिलेज के लगभग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में यानी दूसरे शब्दों में कहें, तो ऑस्टियो-अर्थराइटिस की अंतिम अवस्था में घुटना प्रत्यारोपण ही एकमात्र कारगर विकल्प है।

पत्नी की उम्र 27 साल। पिछले दो महीने से वह हाथ की उंगलियों के जोड़ों में दर्द की समस्या से ग्रस्त हैं। रात में यह दर्द तेज हो जाता है और इस कारण वह हाथ भी मोड़ नहीं पातीं। सुबह के वक्त जब वह काम करना शुरू करती हैं, तब यह दर्द गायब हो जाता है। इस समस्या के बारे में आपकी राय का इंतजार है..

एन.एस. हुड्डा, चंडीगढ़

चूंकि दो महीने से आपकी पत्नी को यह समस्या है, इसलिए शीघ्र ही अस्थि व जोड़ रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। दर्द होने पर दर्द-निवारक दवा (पेनकिलर)लेना आपकी इस स्वास्थ्य समस्या का स्थायी इलाज नहीं है। गठिया से संबंधित जांचें अवश्य कराएं। जांचों के अंतर्गत अधिकतर मामलों में ब्लड टेस्ट और हाथ का एक्स रे कराया जाता है। जांचों के निष्कर्र्षो के बाद इलाज की प्रक्रिया निर्धारित की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.