PreviousNext

रहना है फिट और फाइन

Publish Date:Sat, 25 Feb 2017 12:30 PM (IST) | Updated Date:Sat, 25 Feb 2017 12:41 PM (IST)
रहना है फिट और फाइनरहना है फिट और फाइन
आजकल लाइफ स्टाइल डिजीजेज बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए अपने भोजन में आप ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करें...

मेवे अर्थात ड्राई फ्रूट्स के प्रयोग का इतिहास बहुत पुराना है। इनके लाभ से कोई इंन्कार नहीं कर सकता। लंबे समय तक सुरक्षित रहने के कारण इनकी उपयोगिता और बढ़ जाती है। गौरतलब है कि क्रिस्टोफर कोलंबस ने जब नार्थ पोल की यात्रा की थी तो वह अपने साथ ड्राई फ्रूट्स ले गए थे। यही नहीं अंतरिक्ष यात्री स्कॉट कारपेंटर जब अंतरिक्ष की यात्रा पर गए थे तो वह भी ड्राई फ्रूट्स अपने साथ ले गए थे। इनके सेवन से शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक पदार्थ प्राप्त हो जाते हैं...

कैंसर से बचाव
यह पुरानी कहावत तो आपने भी सुनी होगी कि रोज एक सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ड्राई एप्पल अर्थात सूखा हुआ सेब कैंसर से बचाव करने में काफी सहायक है। इसमें मिलने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए सुरक्षा कवच का काम करते हैं। केवल सेब ही नहीं सूखा हुआ एप्रीकाट (खुबानी) भी कैंसर से रक्षा करने में सक्षम है। इनमें मिलने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स और विटामिन ए, सी व आयरन और अन्य पोषक तत्व कैंसर से रक्षा करते हैं। इनमें शरीर के लिए आवश्यक फाइबर भी पाया जाता है।

ब्लड प्रेशर-हाईपरटेंशन से राहत
यह तो आपको पता ही होगा कि फ्रेश एप्रीकॉट्स और प्लम्स पोटैशियम के बहुत अच्छे स्रोत हैं, लेकिन ड्राई एप्रीकाट्स और प्रून्स (आलूबुखारा) में और अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। इनमें पाया जाने वाला सोडियम और पोटैशियम शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में पोटैशियम का अहम योगदान होता है। गौरतलब है कि शरीर में पोटैशियम की मात्रा कम हो जाने पर हाइपरटेंशन की संभावना काफी बढ़ जाती है।

एनीमिया से राहत
ड्राई प्रून्स, किशमिश और एप्रीकॉट्स आयरन के बहुत अच्छे स्रोत हैं। इनके सेवन से शरीर में खून की कमी अर्थात एनीमिया की शिकायत नहीं हो पाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि किशमिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में मदद करते हैं। कई शोध अध्ययनों से भी यह बात साबित हुई है कि एनीमिया से प्रभावित लोगों के लिए किशमिश काफी लाभदायक है।

फैट व कैलोरी से रक्षा
अगर आप वजन घटाना चाहती हैं तो आपको अपने खाने में विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट्स की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। कारण, इनमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। आप नाश्ते में कॉर्नफ्लेक्स और दूध के साथ थोड़ी सी मेवा डालकर शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त कर सकती हैं। इनमें ढेर सारे पोषक तत्व और काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होने के कारण यह पूरे दिन आपको एनर्जी देते रहेंगे।

हेल्दी हार्ट
हेल्थ एक्सपट्र्स का कहना है कि अगर आप चाहती हैं कि आपका हार्ट हेल्दी रहे और आपको किसी प्रकार के हृदय रोगों का सामना न करना पड़े तो आपको अपने भोजन में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन के बहुत अच्छे स्रोत हैं। ये फाइबर से भरपूर होने के साथ फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इनमें शरीर के लिए आवश्यक ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। प्रोटीन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण ड्राई फ्रूट्स शरीर की विभिन्न रोगों से रक्षा करते हैं।

यह भी पढ़ें : स्‍ट्रोक : इलाज से बेहतर है बचाव, इन चीजों पर दें आप ध्‍यान

माइग्रेन से राहत
विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप माइग्रेन की समस्या से पीड़ित रहती हैं तो आपको प्रतिदिन अपने खाने में थोड़े से काजू जरूर सम्मिलित करने चाहिए। शोधअध्ययनों से पता चला है कि काजू के सेवन से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। इनमें काफी अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। गौरतलब है कि मैग्नीशियम न केवल माइग्रेन के दर्द को कम करता है, बल्कि ब्लड प्रेशर को सही रखता है, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है। साथ ही अच्छी नींद लाने में भी सहायक होता है। काजू डाइटरी फाइबर का बढ़िया स्रोत है, इसलिए यह दांतों और मसूढ़ों को भी मजबूती प्रदान करता है। यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालकर कैंसर से भी बचाव करता है। यह त्वचा और बालों के लिए भी लाभदायक है।

त्वचा-दिमाग के लिए लाभदायक
बादाम में शरीर के लिए आवश्यक फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यही कारण है कि यह न केवल हमारी त्वचा के लिए लाभदायक है, बल्कि दिमाग के लिए
टॉनिक का काम करता है। बादाम के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही रहती है और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। कोलेस्ट्राल की मात्रा को कम करने में भी यह सहायक है। त्वचा और दिमाग को पोषण देने में अखरोट भी बहुत सहायक है। अखरोट में दिमाग के लिए न्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होने के कारण अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है।

सुंदर दिखना है
दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा जो सुंदर न दिखना चाहे। विशेषज्ञों का कहना है कि हर उम्र की महिला की चाहत होती है कि वह दूसरों से अधिक सुंदर दिखाई दे। हालांकि ऐसा तभी हो सकता है, जब आपका इम्यून सिस्टम अंदर से मजबूत हो। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए और एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में किशमिश महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसमें मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। अखरोट भी त्वचा को पोषण देने के साथ ही असमय होने वाली झुर्रियों से बचाता है।

पूरे शरीर की सुरक्षा
अगर आपको अपने पूरे शरीर की सुरक्षा करनी है तो आपको अपने भोजन में कॉपर, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन्स जरूर शामिल करने चाहिए। इन सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति आपके शरीर में हो सकती है। यदि आप समय-समय पर पिस्ता का सेवन करती रहें। पिस्ता में शरीर के लिए आवश्यक सभी विटामिन्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और वेजीटेबल प्रोटीन भी पाया जाता है।

पाचनतंत्र सही रहता है
शरीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पहुंचने पर न केवल हमारा पाचनतंत्र सही रहता है, बल्कि कब्ज आदि की भी शिकायत नहीं हो पाती। विशेषज्ञों का कहना है कि ड्राई चेरी और अंजीर फाइबर के बहुत अच्छे स्रोत हैं। इसी प्रकार से ड्राई चेरी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे पाचनतंत्र को सही रखने में मदद करते हैं। ड्राई चेरी में अन्य पोषक तत्व जैसे बीटा कैरोटीन, फोलिक एसिड, फाइबर आदि पाया जाता है, जबकि अंजीर में काफी मात्रा में आयरन, फोलिक एसिड और पोटैशियम पाया जाता है।

दिनेश दीक्षित
डॉ. आरती लालचंदान,
सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट, फिजीशियन व डायबेटालॉजिस्ट से बातचीत पर आधारित

यह भी पढ़ें : थायराइड के रोग : परेशान ना हों पीड़ित लोग

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Be healthy fit and fine web(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

महाशिवरात्रि व्रत रखने पर नहीं महसूस होगी सुस्‍ती, इन चीजों को खाने से मिलेगी फुर्तीअगर अपने बच्‍चे के मोटापे से हैं परेशान तो जरूर पढ़ लें ये खबर
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »