Move to Jagran APP

मां बनना है तो बचें तनाव से

अगर आप काफी समय से गर्भधारण की कोशिश कर रही हैं, पर सफलता नहीं मिल रही है तो इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कहीं आप तनाव की शिकार तो नहीं। बेहतर होगा कि तनाव से बचने की कोशिश करें। एक साइंस पत्रिका में प्रकाशित एक नए

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2015 12:44 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2015 12:47 PM (IST)
मां बनना है तो बचें तनाव से

अगर आप काफी समय से गर्भधारण की कोशिश कर रही हैं, पर सफलता नहीं मिल रही है तो इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कहीं आप तनाव की शिकार तो नहीं। बेहतर होगा कि तनाव से बचने की कोशिश करें। एक साइंस पत्रिका में प्रकाशित एक नए शोध से यह बात सामने आई है कि गर्भधारण की संभावनाओं पर तनाव गंभीर असर डाल सकता है।

loksabha election banner

ओहियो स्टेट यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस संबंध में अपने एक अध्ययन में 401 महिलाओं को शामिल किया। इन महिलाओं के स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखने के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं की लार में तनाव को चिन्हित करने वाले जैविक तत्व अल्फा अमाइलेज का स्तर अधिक था उनके गर्भधारण करने की संभावना सामान्य महिलाओं की तुलना में हर माह 29 प्रतिशत कम थी। यही स्थिति 12 माह तक कायम रहने पर गर्भधारण की संभावना में इसकी दोगुना कमी आने की बात कही गयी।

हालांकि यह नहींकहा जा सकता कि तनाव से बांझपन की समस्या उत्पन्न होती है, पर यह शोध साबित करता है कि गर्भधारण की संभावना और तनाव के मध्य संबंध है। अगर आप कई माह से गर्भधारण की कोशिश कर रही हैं और सफलता नहीं मिल रही है तो आपको अपनी जिंदगी में तनाव के स्तर को जांचने और उसे दूर करने की जरूरत है। इससे गर्भधारण से पूर्व आपकी सेहत अच्छी रहेगी और जब आप गर्भधारण करेंगी तो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर इसका सकारात्मक प्रभाव नजर आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.