Move to Jagran APP

डिप्रेशन से निपटने के लिए ये ऐप्‍स भी हैं मददगार

दुनियाभर में डिप्रेशन की समस्या तेजी से बढ़ रही है। वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे (7 अप्रैल) का थीम भी डिप्रेशन से जुड़ा है। इस परेशानी से निपटने के लिए इन ऐप्स की भी मदद ले सकते हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Tue, 04 Apr 2017 01:30 PM (IST)Updated: Thu, 06 Apr 2017 01:04 PM (IST)
डिप्रेशन से निपटने के लिए ये ऐप्‍स भी हैं मददगार
डिप्रेशन से निपटने के लिए ये ऐप्‍स भी हैं मददगार

डिप्रेशन (अवसाद) से ग्रस्त लोगों की संख्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ती जा रही है। वर्ल्‍ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, भारत में भी तकरीबन 36 फीसदी लोग अवसाद से ग्रस्त हैं। दरअसल, यह एक ऐसी मानसिक स्थित है, जिसमें लोगों की सकारात्मक सोच की क्षमता धीरे-धीरे प्रभावित होने लगती है। अब बदलती लाइफस्टाइल की वजह से यह बीमारी आम होती जा रही है। इससे उबरने में कुछ ऐप्स मददगार साबित हो सकते हैं।

स्टार्ट ऐप
कई बार लोगों को यह पता नहीं होता है कि वे डिप्रेशन से पीड़ित हैं या नहीं। ऐसी स्थिति में यह ऐप आपके लिए उपयोगी हो सकता है। यह न सिर्फ डिप्रेशन टेस्ट की सुविधा देता है, बल्कि नियमित रूप से आपके प्रोग्रेस को भी ट्रैक करता है। आप डिप्रेशन से जुड़ी दवाएं ले रहे हैं, तो यह नियमित रूप में दवा लेने के लिए एलर्ट करता है। डिप्रेशन की अवस्था में कौन-सी दवा ले रहे हैं और उसका साइड इफेक्ट क्या है? इसकी जानकारी भी आपको मिलेगी। अच्छी बात यह है कि यहां फार्मासिस्ट और मेडिकल प्रोफेशनल्स की तरफ से हर दिन डिप्रेशन से उबरने के टिप्स भी मिलेंगे। यह ऐप एंड्रॉयड और आइओएस यूजर के लिए उपलब्ध है।

स्टाप ब्रीद ऐंड थिंक
आज की भागमभाग वाली जिंदगी में तनाव आम बात है। यह एक ऐसा ऐप है, जो चिंता और तनाव से दूर रखने में मदद करता है। इसमें ब्रीद यानी सांस लेने के उपाय बताए गए हैं। साथ ही, यहां फीलिंग और इमोशंस के हिसाब से मेडिटेशन गाइड भी दिए गए हैं। यहां आप मेडिटेशन से पहले और बाद में अपने इमोशन की जांच कर सकते हैं। इसे सेल्फ हीलिंग, सेल्फ मोटिवेशन, स्ट्रेस-डिप्रेशन आदि को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है। यह मूड के हिसाब से मेडिटेशन उपाय भी सुझाएगा। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

मूड टूल्स
अगर आप लगातार डिप्रेस्ड फील करते हैं, तो मूड टूल्स आपको इससे उबरने में मदद कर सकता है। इसके लिए इसमें कई रिसर्च सपोर्टेड टूल्स दिए गए हैं। यहां थॉट डायरी टूल में आपकी थॉट्स और थिंकिंग पैटर्न के हिसाब से मूड को बेहतर करने के सुझाव दिए जाते हैं। बिहैवियर एक्टिवेशन थेरेपी में किसी एक्टिविटीज से पहले और बाद की स्थिति को परखा जाता है, जबकि सेफ्टी प्लान को सुसाइड सेफ्टी के लिहाज से डेवलप किया किया है। आप डिप्रेशन से ग्रस्त हैं या नहीं, तो इसके लिए पीएचक्यू 9 टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

मेडिटेशन म्यूजिक
अगर आप परेशानी-चिंता महसूस कर रहे हैं, तो मेडिटेशन म्यूजिक ऐप की मदद ले सकते हैं। इसकी मदद से आपको रिलैक्स होने में मदद मिलेगी। अगर इसके फीचर्स की बात करें, तो इसमें हाई क्वालिटी मेडिटेशन म्यूजिक व मेलोडीज दिए गए हैं। इसमें मेडिटेशन के लिए अलग-अलग साउंड हैं, जैसे- सॉफ्ट पियानो, लेक, सनलाइज, हेवन साउंड, परफेक्ट रैन, नेचर फॉरेस्ट मेलोडीज आदि। इससे निगेटिव फीलिंग को दूर करने में मदद
मिलेगी। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

डिप्रेशन सीबीटी सेल्फ हेल्फ
इस ऐप में डिप्रेशन को कंट्रोल करने से जुड़े टिप्स और टूल्स दिए गए हैं। डिप्रेशन मूड को मॉनीटर करने के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट, क्लिनिकल डिप्रेशन व कॉग्निटिवबिहैवियर थैरेपी (सीबीटी) से जुड़े आर्टिकल्स, डिप्रेशन असिस्टेंस ऑडियो के अलावा, यहां पर इमोशनल ट्रेनिंग ऑडियो और रिलैक्सेशन ऑडियोज भी दिए गए हैं। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

अमित निधि

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: ये खास जीन दिलाएगा ऑटिज्म से मुक्ति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.