Move to Jagran APP

खुश रहने के पांच मंत्र, हमेशा रखेंगे आपको फिट

आज की लाइफ स्टाइल में अप्स एंड डाउन तो आते ही रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप स्वयं को सक्रिय और स्वस्थ रखें...

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 17 Sep 2016 09:45 AM (IST)Updated: Sat, 17 Sep 2016 10:07 AM (IST)
खुश रहने के पांच मंत्र, हमेशा रखेंगे आपको फिट

बदलते समय के साथ यह जरूरी है कि किशोरों और अन्य लोगों के व्यवहार से परेशान होने की बजाय स्वयं को बदलें। अपने मन को शांत रखें। दूसरों पर गुस्सा करने या क्रोधित होने की बजाय अपने आपको किसी सकारात्मक कार्य में व्यस्त कर लें। रचनात्मक कार्य करने पर आपको ही खुशी होगी।
1. समय की पाबंद
यदि आपको कोई कार्य दिया जाता है या आप किसी से मिलने के लिए कोई समय निर्धारित करती हैं तो इस बात का ध्यान रखें। समय सीमा के अंदर काम करना ही टाइम मैनेजमेंट कहलाता है। चाहे आप कामकाजी हों या गृहिणी अपने सभी कामों के लिए एक समय सीमा निर्धारित कर लें। यदि आप पूरे दिन की रूपरेखा तैयार कर लेती हैं तो आपके सारे कार्य आसानी से पूरे होते जाएंगे। साथ ही समय बचने से आपमें चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी और दिमाग भी शांत रहेगा।
2. स्वयं को गिफ्ट दें
आपकी जीवनशैली चाहे कितनी भी व्यस्त क्यों न हों। कुछ समय अपने लिए जरूर निकालें। यह वो वक्त होना चाहिए, जब आप पर किसी प्रकार का कोई प्रेशर न हो। इस दौरान अपनी रुचि का कोई कार्य करें। आप चाहें तो मनपसंद संगीत सुन सकती हैं, किताबें पढ़ सकती हैं, अपना फेशियल कर सकती हैं, मैनीक्योर-पैडीक्योर कर
सकती हैं। यह आपका स्वयं के लिए गिफ्ट होगा। मनपसंद कार्य करने से आपका मन निश्चित रूप से खुशी व उल्लास से भर उठेगा।
3. सकारात्मक सोच
यह कहावत तो आपने भी सुनी होगी कि जो जैसा सोचता है वह वैसा ही बन जाता है। इसलिए अपने मन में हमेशा अच्छे ख्याल लाएं और अपनी सोच को नकारात्मक न होने दें। थोड़ा-बहुत बीमार पड़ने पर भी यह सोचें कि मैं स्वस्थ हूं और हमेशा स्वस्थ रहूंगी। अगर आपके पास किसी चीज की कमी है तो उसका रोना रोने से बेहतर है कि जो आपके पास है उसकी खुशी मनाएं।
4. पौष्टिक आहार
आहार विशेषज्ञों का कहना है कि अपने को फिट रखने के लिए जरूरी है कि आपका आहार संतुलित हो। इसके लिए प्रतिदिन सुबह के समय नाश्ता जरूर करें। दोपहर के समय अपने भोजन में दाल, हरी सब्जियां, सलाद आदि जरूर लें। सबसे प्रमुख बात यह कि एक बार भरपेट खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा करके चार-पांच बार खाएं। इससे पूरे दिन आप ऊर्जावान बनी रहेंगी। अपने भोजन में अंकुरित अनाज, मेवे, फैट रहित दूध, दही आदि लें। मौसमी फलों का सेवन करने के साथ ही केला, संतरा आदि अवश्य खाएं। अपने भोजन में विभिन्न प्रकार की फलियों को शामिल करें। इसके साथ ही कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि का भी सेवन करें। इनसे न केवल आपका दिमाग कूल रहेगा, बल्कि आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और नर्व्स को भी मजबूती मिलेगी।
5. पर्याप्त नींद लें
विशेषज्ञों का कहना है कि रात में आप जितनी गहरी नींद सोएंगी। सुबह उतना ही स्वयं को तरोताजा महसूस करेंगी। इसलिए रात में बिस्तर पर जाने से पहले अपने मन से हर तरह की चिंताएं निकाल दें। इससे अच्छी नींद आने में सहायता मिलेगी। आमतौर पर एक सामान्य स्वस्थ इंसान को छह से आठ घंटे की नींद की दरकार होती है। यह बात सभी लोगों पर अलगअलग लागू होती है। आपको कितने घंटे की नींद की जरूरत है, इसकी कसौटी स्वयं आप हैं। यदि बगैर किसी अलार्म के स्वाभाविक रूप से आपकी आंख सुबह खुल जाती है और आप स्वयं को तरोताजा महसूस करती हैं तो यह तय मानें कि आपको उतने घंटे की ही नींद की जरूरत है। बिस्तर पर जाने और सुबह उठने का एक समय तय करें। आपके सोने की जगह का माहौल शांतिपूर्ण होना चाहिए

loksabha election banner

इला शर्मा

पढ़ें- जरूरी है भरपूर नींद

रात को लाइट जलाकर सोने से शरीर में कैंसर कोशिकाएं होती हैं एक्टिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.