Move to Jagran APP

एक घंटे में चार उद्घाटन और नौ शिलान्यास करेंगे सीएम

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : चार माह बाद आ रहे मुख्यमंत्री मनोहरलाल के स्वागत के लिए शहर पूर

By Edited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 02:09 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 02:09 AM (IST)
एक घंटे में चार उद्घाटन और नौ शिलान्यास करेंगे सीएम

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : चार माह बाद आ रहे मुख्यमंत्री मनोहरलाल के स्वागत के लिए शहर पूरी तरह से सज गया है। मुख्यमंत्री जिले के लोगों को कुल 13 परियोजनाओं की सौगात देंगे। उनमें चार का उद्घाटन होगा जबकि नौ का शिलान्यास होगा। इसके बाद सीएम जगाधरी की अनाज मंडी में आयोजित राज्यस्तरीय महाराजा अग्रसेन सम्मेलन में शिरकत करेंगे। बुधवार को विधानसभा स्पीकर और विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने तैयारी का जायजा लिया।

loksabha election banner

छछरौली में खुलेगी आइटीआइ

मुख्यमंत्री चंडीगढ़ से सीधे छछरौली पहुंचेंगे। यहां पर वे राजकीय आइटीआइ का शिलान्यास करेंगे। पीडब्ल्यूडी इस आइटीआइ को करीब 3.50 करोड़ रुपये से बनाएगा। इसके बनने से घाड़ क्षेत्र के विद्यार्थियों को फायदा होगा। क्योंकि उन्हें आइटीआइ करने के लिए यमुनानगर या फिर प्राइवेट संस्थान में जाना पड़ता है। छछरौली में ही वे कोत्तर खान ¨सह से मोहोबीलीवाला ¨लक रोड पर बनाए गए पुल का उद्घाटन भी करेंगे।

दादूपुर-नलवी नहर किनारे बनेगा बाईपास

इसके बाद जगाधरी में पौंटा रोड पर तिकोना चौक पर दो शिलान्यास किए जाएंगे। सरकार यहां पर दादूपुर नलवी नहर की पटरी पर कैल गांव तक सड़क बनाएगा। इस बाईपास के बनने से ट्रैक्टर, कार, दोपहिया वान चालकों को अंबाला जगाने के लिए जगाधरी नहीं जाना पड़ेगा। इस बाईपास पर 9.45 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके बाद जगाधरी से बिलासपुर स्टेट हाईवे को चौड़ा करने का शिलान्यास होगा। 15 करोड़ रुपये खर्च कर स्टेट हाईवे को 7 मीटर से 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा।

सिक्स लेन होगा स्टेशन रोड

जगाधरी के अग्रसेन चौक पर सीएम तीन शिलान्यास करेंगे। परवालो गांव में 24 एमएलडी के एसटीपी का शिलान्यास होगा। जगाधरी शहर का सारा गंदा पानी इसी एसटीपी में जाएगा। इससे यमुनानगर में जलभराव की समस्या कम होगी। दूसरा शिलान्यास पुराना सहारनपुर रोड पर फतेहपुर पुल से बाडी माजरा पुल तक पश्चिमी यमुना नहर किनारे पटरी पर सड़क बनाई जाएगी। इस पर 5.50 करोड़ रुपये खर्च आएगा। इससे लोगों को शहर में आने जाने की आसानी होगी। तीसरा शिलान्यास अग्रसेन चौक से फव्वारा चौक तक फोरलेन सड़क को सिक्स लेन करने का होगा। 10 करोड़ रुपये से बनने वाले फोरलेन के पूरा होने से लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी।

फोरलेन जनता को होगा समर्पित

मधू चौक पर दो उद्घाटन और तीन शिलान्यास होंगे। 3.50 करोड़ से मधू चौक से कन्हैया चौक तक बनकर तैयार हुई फोरलेन सड़क का उद्घाटन होगा। इस सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है। दूसरा उद्घाटन जगाधरी वर्कशाप रोड पर राजकीय आईटीआई में 5.50 करोड़ से एससी/एसटी स्कीम के तहत तैयार हुई बि¨ल्डग का होगा। इस बि¨ल्डग में अनुसूचित व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थी विभिन्न ट्रेड में दक्ष होंगे। आइटीआइ में ऐसे विद्यार्थियों की संख्या करीब 400 है। फिर शादीपुर से पांसरा रोड पर एमआईटीसी चैनल के साथ चार करोड़ से बनने वाली सड़क, बाडी माजरा में 10 एमएलडी व ममीदी में 20 एमएलडी के एसटीपी का शिलान्यास भी यहीं होगा। अंत में मुख्यमंत्री जिमखाना क्लब में बनकर तैयार हुए स्वी¨मग पुल का उद्घाटन करेंगे।

स्पीकर ने लिया तैयारियों का जायजा

अनाज मंडी में महाराजा अग्रसेन महा सम्मेलन की तैयारी लगभग पूरी हो गई हैं। देर रात तक अधिकारी कार्यक्रम स्थल का दौरा करते रहे। विधानसभा स्पीकर कंवरपाल गुर्जर व विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने भी अनाज मंडी पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया। कंवरपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा पूरे प्रदेश का एक समान रूप से विकास किया जा रहा है। शहर में पहुंच कर सीएम करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास करेंगे। घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि शहर जिला के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। जब भी मुख्यमंत्री यहां आते हैं करोड़ों रुपये की परियोजनाएं जनता को समर्पित करते हैं। इस बार भी ऐसा ही होगा। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा प्रदेश के कई मंत्री भी शिरकत करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.