Move to Jagran APP

स्कूल में बच्ची की जीभ कटी, परिजनों ने काटा बवाल

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : हुडा सेक्टर-17 स्थित निजी स्कूल की एलकेजी कक्षा में पढ़ने वाली छ

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Sep 2017 11:34 PM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2017 11:34 PM (IST)
स्कूल में बच्ची की जीभ कटी, परिजनों ने काटा बवाल
स्कूल में बच्ची की जीभ कटी, परिजनों ने काटा बवाल

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : हुडा सेक्टर-17 स्थित निजी स्कूल की एलकेजी कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा की बृहस्पतिवार को जीभ कट गई। परिजन बच्ची को अस्पताल लेकर गए जहां उसकी जीभ में टांके लगाने पड़े। गुस्साए परिजनों ने पुलिस चौकी में पहुंच कर विरोध जताया। उन्होंने आरोप लगाया कि बच्ची को स्कूल प्रशासन द्वारा

loksabha election banner

कोई प्राथमिक चिकित्सा तक उपलब्ध नहीं कराई गई और बिना इलाज के ही उसे घर भेज दिया। इससे बच्ची की जान को भी खतरा हो सकता था। परिजनों ने हुडा पुलिस चौकी व बाल कल्याण समिति को शिकायत देते हुए कहा कि यदि स्कूल प्रशासन के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की गई तो लोग स्कूल के सभी परिजन सड़कों पर उतरेंगे।

गुरु अर्जुन नगर निवासी अनिल ने बताया कि वह बिजली निगम के खिजराबाद स्थित कार्यालय में डाटा एंट्री आपरेटर है। उसकी साढ़े चार वर्षीय बेटी मानवी हुडा सेक्टर-17 के एक पब्लिक स्कूल में एलकेजी कक्षा में पढ़ती है। बृहस्पतिवार उसकी बेटी सही सलामत स्कूल में पढ़ने के लिए गई थी। करीब पौने 12 बजे उसके मोबाइल पर स्कूल से फोन आया कि उसकी बेटी को हल्की सी चोट लग गई है। इसलिए वे उसे आटो में घर भेज रहे हैं। बच्ची को आटो में बिठाकर स्कूल से घर भेज दिया गया। यह सूचना मिलते ही वह तुरंत कार्यालय से निकला और घर पहुंचा। उसने देखा कि मानवी के मुंह से लगातार खून बह रहा था। वह काफी घबराई हुई थी। वे उसे तुरंत कन्हैया साहिब चौक पर स्थित राज अस्पताल में ले गए। जहां डाक्टर ने उपचार के दौरान बताया कि मानवी की जीभ कटी हुई है। उसमें टांके लगाने पड़ेंगे। डाक्टर ने उसकी जीभ में तीन टांके लगाए।

स्कूल के खिलाफ चौकी पहुंचे परिजन :

अनिल ने बताया कि इस बारे में उन्होंने स्कूल की ¨प्रसिपल से बात की तो उन्होंने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इसलिए वे बच्ची को लेकर पहले रामपुरा पुलिस चौकी में गए। लेकिन चौकी वालों ने कहा कि यह मामला हुडा चौकी का बनता है। इसलिए वे बच्ची को लेकर हुडा चौकी में गए। अनिल का कहना है कि बच्ची की जीभ से इतना खून बह रहा था कि उसे कुछ भी हो सकता था। परंतु स्कूल स्टाफ ने उसे दवाई दिलाना भी उचित नहीं समझा। उनका कहना है कि जब बच्चा स्कूल में है तो सारी जिम्मेदारी स्कूल की बनती है। टीचर ने मानवी की पिटाई की या फिर कुछ ओर बात है इसका पता लगना चाहिए। बच्ची इतनी सहमी है कि कि उसने किसी से बात भी नहीं की। जीभ में टांके लगने से अब वह बोल भी नहीं पा रही।

बाल कल्याण समिति ने भी लिया संज्ञान

स्कूल में बच्ची की जीभ कटने पर बाल कल्याण समिति ने भी संज्ञान लिया। सूचना पाते ही समिति के सदस्य राजगोपाल शर्मा, लीगल आफिसर रंजन शर्मा, प्रीति व गौरव शर्मा मौके पर पहुंचे। राजगोपाल शर्मा ने बताया कि अब तक स्कूल की लापरवाही सामने आई है। बच्ची कुछ बोल नहीं पा रही। परिजनों ने उन्हें स्कूल के खिलाफ शिकायत दी है। रंजन शर्मा ने बताया कि स्कूल के खिलाफ सेक्शन-75 के अंतर्गत कार्रवाई बनती है। समिति इस मामले को ¨प्रसिपल मेजिस्ट्रेट ज्यूनाइल जस्टिस बोर्ड को स्कूल पर एफआईआर के लिए लिखेगी।

स्कूल ¨प्रसिपल ने नहीं उठाया फोन

बच्ची की जीभ चोट लगने से कटी या फिर उसकी पिटाई की गई ये जानने के लिए स्कूल की ¨प्रसिपल नीरज कलोहा से बात करनी चाही। उनके मोबाइल पर तीन बार फोन किया गया परंतु उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

चौकी में आए थे परिजन : पृथ्वी

हुडा चौकी प्रभारी पृथ्वी ¨सह ने बताया कि बच्ची के परिजन चौकी में शिकायत देने आए थे। यह मामला पहले बाल कल्याण समिति के पास जाएगा। परिजनों ने समिति को शिकायत दी है। समिति से चौकी में कार्रवाई के लिए शिकायत आएगी। शिकायत मिलते ही उचित कार्रवाई करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.