Move to Jagran APP

कई कालोनियों में बिगड़े हालात, फैली बीमारी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : अधिकारियों की लापरवाही के चलते जगाधरी की कई कालोनियों मे

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 May 2017 10:31 PM (IST)Updated: Sun, 21 May 2017 10:31 PM (IST)
कई कालोनियों में बिगड़े हालात, फैली बीमारी
कई कालोनियों में बिगड़े हालात, फैली बीमारी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : अधिकारियों की लापरवाही के चलते जगाधरी की कई कालोनियों में हालात काफी बिगड़ गए हैं। अनदेखी के चलते यहां बीमारी फैली हुई है। नालियों के बीच से पेयजल आपूर्ति की पाइप लाइन गुजर रही है, जिस कारण घरों में दूषित पेयजल आपूर्ति हो रही है। दुर्गधमय पानी का सेवन लोगों को करना पड़ रहा है। घंटों बिजली गुल रहने से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है।

loksabha election banner

कालोनियों की स्थिति जानने के लिए रविवार को जागरण टीम ने मुखर्जी पार्क कालोनी, हनुमान गेट, शांति कालोनी का दौरा किया गया। इस दौरान लोगों ने अपनी समस्याएं रखते हुए बताया कि वह लोग कई माह से परेशानियों का सामना रहे हैं लेकिन प्रशासन उनकी समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा। इस अनदेखी का खामियाजा सैकड़ों परिवारों को भुगतना पड़ रहा है।

दूसरी कालोनी से लेकर आते हैं पानी

मुखर्जी कालोनी पार्क में एक नहंी बल्कि दर्जनों परिवार ऐसे हैं, जिन्हें शुद्ध पेयजल चाहिए। क्योंकि इस समय उनके घरों में जो पेयजल आपूर्ति हो रहा है, वह पीने के योग्य नहीं है। इस कारण उनको बीमारी ने घेर रखा है। कई लोगों के पेट में इंफ्ेक्शन हो रहा है। इससे उनकी कमाई का आधा हिस्सा दवाई पर खर्च हो रहा है। अधिकतर लोग पानी की बोतल खरीदकर पी रहे हैं। कालोनी के नजदीक मेटल फैक्टरी लगी है। इनके अंदर से केमिकल युक्त पानी छोड़ा जाता है। जोकि पाइप लाइन के माध्यम से घरों में सप्लाई होता है। मजबूरी में उनको इस पानी का सेवन करना पड़ता है। फैक्टरी में इटीपी नहीं लगा है। जिस कारण पानी शुद्ध नहीं हो पाता। आधे से ज्यादा पाइप नाली के बीच से गुजर रहे हैं।

सफाई का अभाव

कालोनी में नियमित सफाई नहीं की जाती है। सफाई कर्मी कभी कभार ही कालोनी में आते हैं। सफाई कर गंदगी को वहीं छोड़ देते हैं। इससे यह गंदगी दोबारा नाली में गिर जाती है। नाली जाम रहती है। बरसात के दिनों में गलियों में पानी जमा रहता है। पानी निकासी के लिए प्रशासन की ओर से व्यवस्था नहीं की गई। इसका परिणाम बरसात के दिनों में भुगतना पड़ेगा। उनकी प्रशासन से मांग है कि समय रहते नालियों की सफाई सुचारु कराई जाए, ताकि समस्या से निजात मिल सके।

बिजली ने बढ़ा रखी परेशानी

कालोनी के लोगों ने बताया कि गर्मी के मौसम बिजली के अघोषित कट लगाए जा रहे हैं। बिजली के अभाव में रात को वह लोग ठीक से सो भी नहीं पा रहे। इसका असर उनकी सेहत पर पड़ रहा है। इसके साथ ही गृहणियों को दैनिक कार्यो को पूरा करने में परेशानी हो रही है। उन्होंने बिजली बोर्ड से मांग की है कि शेड्यूल निर्धारित किए जाए, जिससे वह समय रहते अपने काम निपटा सकें।

पानी से आती बदबू : रजनी

कालोनी निवासी रजनी ने बताया कि उनके घर में अशुद्ध पेयजल आपूर्ति हो रही है। पानी से बदबू आती है। उनकी लड़की बीमार है। कई दिन से बुखार नहीं उतर रहा। उनके नजदीक दूसरे घर में भी इस पानी का असर है।

पेट में हो रहा इंफेक्शन : हरबंस

कालोनी निवासी हरबंस का कहना है कि पानी के सेवन से पेट में इंफ्ेक्शन हो रहा है। अब तक वह तीन हजार रुपये की दवाई ले चुका है। यह सब विभागीय लापरवाही का परिणाम है। समय रहते अगर प्रशासन कालोनी की सुध लेता तो उनको बीमारी नहीं होती।

ठीक नहीं हो रहा बुखार : पल्लवी

कालोनी निवासी पल्लवी ने बताया कि उसको पांच दिन से बुखार है। दवा लेने के बाद भी वह ठीक नहीं हो रही। घर में जो पानी आपूर्ति हो रही है, उसका पीने का मन नहीं करता। इसलिए वह पानी की बोतल मंगवाती है। उसका सेवन करती है।

150 रुपये देकर कराते हैं सफाई : जोनी

जोनी ने बताया कि हनुमान गेट पर सफाई व्यवस्था चोपट हो गई। गंदगी नाली किनारे पड़ी है, उठाने वाला कोई नहीं है। वह खुद 150 रुपये देकर सफाई कराता है। नियमित सफाई कर्मी नहीं आते, जिस कारण कालोनी का वातावरण दूषित है।

फिलहाल ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है। पेयजल आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में कराई जा रही है, अगर कई लीकेज है तो टोल फ्री नंबर पर शिकायत दी जा सकती है फिर भी वह कर्मी भेज कर मामले में जांच कराएंगे।

अर¨वद रोहिला, एक्सईएन जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिक विभाग

क्षेत्र में पेयजल व सफाई समस्या की शिकायत कई बार अधिकारी से की जा चुकी है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

प्रमोद सेठी, पार्षद वार्ड नंबर 4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.