Move to Jagran APP

अब मुफ्त होगा डायलिसिस के मरीजों का इलाज

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिले में डायलिसिस रोग से पीड़ित मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Aug 2017 07:37 PM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 07:37 PM (IST)
अब मुफ्त होगा डायलिसिस के मरीजों का इलाज
अब मुफ्त होगा डायलिसिस के मरीजों का इलाज

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिले में डायलिसिस रोग से पीड़ित मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अच्छी खबर है। अब नागरिक अस्पताल में डायलिसिस के मरीजों का इलाज शुरू होगा। अस्पताल में इसी महीने पीपीपी मॉडल पर डायलिसिस यूनिट की शुरूआत की जाएगी। इसके लिए अस्पताल में मशीन डायलिसिस की मशीन पहुंच गई है। अस्पताल प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार यूनिट में मरीजों का इलाज मुफ्त होगा। इससे सैकड़ों मरीजों को सुविधा मिलेगी, उन्हें इलाज के लिए दिल्ली या अन्य जिलों में नहीं जाना पड़ेगा।

loksabha election banner

विभाग की ओर से नागरिक अस्पताल में एम्स जैसी सुविधाएं देने की तैयारी है। इसके लिए यहां डायलिसिस यूनिट खोलने का फैसला लिया गया था। यहां पीपीपी मॉडल पर सीटी स्कैन की तरह डायलिसिस यूनिट खोलने का कार्य जनवरी में शुरू कर दिया था। अस्पताल की सर्जिकल वार्ड के पास लगती बि¨ल्डग को डीसीडीसी नामक निजी कंपनी को अस्पताल प्रशासन ने सौंपा है। अब इसका कार्य पूरा हो चुका है। हालांकि पीपीपी मॉडल पर कंपनी की ओर से मरीजों का सस्ते दरों पर इलाज किया जाता है, लेकिन अस्पताल अधिकारियों के अनुसार डायलिसिस का इलाज बिल्कुल मुफ्त होगा।

---------

रोहतक या दिल्ली में मिलती है फिलहाल यह सुविधा

डायलिसिस यूनिट की सुविधा फिलहाल मरीजों को रोहतक या दिल्ली के अस्पतालों में मिल रही है। जहां मरीज को एक बार डायलिसिस के लिए 1800 से लेकर 2500 हजार रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिले में डायलिसिस के रोगियों की संख्या ज्यादा है। नागरिक अस्पताल में अक्सर इलाज की सुविधा के अभाव में मरीजों को गंभीर हालत में रेफर कर दिया जाता था, लेकिन अब उन्हें यही डायलिसिस की सुविधा मिलेगी।

कंपनी ने की मशीन स्थापित

अस्पताल में डायलिसिस यूनिट को स्थापित करने के लिए निजी कंपनी की ओर से काम लगभग पूरा कर दिया है। कंपनी की ओर से यहां पर मशीन तथा इससे जुड़ी जरूरी उपकरणों का सेटअप कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रशिक्षित स्टाफ और इनके रखरखाव का जिम्मा भी कंपनी का होगा।

बि¨ल्डग में 12 कमरे, 10 बेड होंगे स्थापित

नागरिक अस्पताल की बि¨ल्डग में डायलिसिस यूनिट को लगाने के लिए कंपनी को 12 कमरे सौंपे गए है, जिसमें से कमरा नं. 118, 119, 128 व 129 अस्पताल के पास रहेगा। यूनिट में कंपनी की ओर से 10 बेड स्थापित किए जाएंगे। वहीं यूनिट का संचालन करने के लिए बिजली व पानी का कनेक्शन जोड़ दिया गया है।

-------------

नागरिक अस्पताल में 20 दिन के अंदर डायलिसिस यूनिट शुरू कर दी जाएगी। मशीन स्थापित कर दी गई है। पीपीपी मॉडल पर एक निजी कंपनी को इसका जिम्मा दिया गया है। पहले सस्ते रेट पर इलाज करने का एमओयू साइन हुआ था, लेकिन अब सरकार ने मरीजों का इलाज मुफ्त में करने का फैसला लिया है। इसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी।

डॉ. जेएस पूनिया, सिविल सर्जन, सोनीपत ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.