Move to Jagran APP

एमसी एप पर फोटो सहित अपलोड होगा स्ट्रीट लाइटों का ब्योरा

जागरण संवाददाता,सोनीपत : स्ट्रीट लाइट की समस्याओं से निपटने के लिए नगर निगम ने अब हाइटेक तरीका

By Edited By: Published: Fri, 24 Jun 2016 06:57 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2016 06:57 PM (IST)
एमसी एप पर फोटो सहित अपलोड होगा स्ट्रीट लाइटों का ब्योरा

जागरण संवाददाता,सोनीपत :

loksabha election banner

स्ट्रीट लाइट की समस्याओं से निपटने के लिए नगर निगम ने अब हाइटेक तरीका अपनाया है। नगर निगम के सोनीपत एमसी एप पर नगर निगम जल्द ही निगम क्षेत्र में लगी हर स्ट्रीट लाइट का ब्यौरा एप डालने जा रहा है वो भी फोटो के साथ। शिकायत के बाद जल्द समाधान के लिए हर स्ट्रीट लाइट को एक आइडी नंबर दिया जा रहा है जिसका काम भी संबंधित एजेंसी की तरफ से शुरू किया जा चुका है। एप पर स्ट्रीट लाइट का ब्यौरा डालने और हर पोल पर आइडी नंबर लिखने के बाद शिकायत करता को भी स्ट्रीट लाइट खराब होने पर स्ट्रीट लाइट की आइडी नंबर के आधार पर ही एप पर शिकायत दर्ज करानी होगी। इसके बाद शिकायत पर त्वरित कार्रवाई होगी।

एक क्लिक से मिलेगा स्ट्रीट लाइट का ब्यौरा:

सोनीपत एमसी एप पर काम कर रही टीम के मुताबिक हर स्ट्रीट लाइट का फोटो आसपास की लोकेशन समेत एप पर डाला जाएगा। जिसके बाद हर स्ट्रीट लाइट की पहचान उसके आइडी नंबर से होगी। जैसे ही एप पर कोई शिकायत मिलेगी। तुरंत उसका आइडी नंबर डाल स्ट्रीट लाइट का ब्यौरा हासिल किया जाएगा। टीम के मुताबिक इस पर स्ट्रीट लाइट से जुड़ी अन्य जानकारी भी मौजूद होगी जैसे पिछली बार लाइट कब खराब हुई, कब ठीक की गई लाइट का साइज क्या है। कहां लगी है, गली नंबर, लोकेशन ताकि लाइट को ढूंढने कोई परेशानी न हो

स्ट्रीट लाइट ढूंढने में करनी पड़ती है मशक्कत:

स्ट्रीट लाइट के रखरखाव का जिम्मा संभाल रही राणा इलेक्ट्रीकल्स एजेंसी के निदेशक अशोक राणा का कहना है कि निगम क्षेत्र में करीब 20 हजार के करीब स्ट्रीट लाइट लगी है। जिन्हें बिना सटीक पहचान मिले ढूंढना मुश्किल है। कई बार शहरवासी स्ट्रीट लाइट से संबंधित शिकायत एप पर डाल देते है लेकिन न तो उसमें क्षेत्र का नाम बताया जाता और न ही अन्य कोई जानकारी उस बारे में जानकारी दी जाती, जिस पर टीम को लाइट ढूंढने में काफी मशक्कत करनी पड़ी है। एजेंसी की तरफ से अभी स्ट्रीट लाइटो पर आइडी नंबर डाला जा रहा है वही एप से भी काफी सहायता मिलेगी।

------

एप को लेकर कई बदलाव किए जा रहे है वही कई नई चीजें भी जोड़ी जा रही है, जिससे शहरवासियों को सुविधाएं मुहैया कराई जा सके। स्ट्रीट लाइट की डिटेल अपलोड करने के अलावा कई अन्य विषयों पर भी टीम काम कर रही है।

अश्विनी मेंगी, आयुक्त नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.