Move to Jagran APP

गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन की गोलियों का टोटा

जागरण संवाददाता,सोनीपत: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत गर्भवती महिलाओं की सुविधा के लिए अनेक योजन

By Edited By: Published: Fri, 24 Jun 2016 06:35 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2016 06:35 PM (IST)
गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन की गोलियों का टोटा

जागरण संवाददाता,सोनीपत:

loksabha election banner

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत गर्भवती महिलाओं की सुविधा के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। लेकिन इसका पूरा लाभ महिलाओं को नहीं मिल पा रहा है। वह उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित हैं। महिला वार्ड में आने वाली गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोलियां भी नहीं मिल रही है। पिछले एक महीने से अस्पताल में आयरन कैल्शियम की गोलियां नहीं हैं। स्वास्थ्य कर्मी कई बार आयरन की गोलियां उपलब्ध करवाने की मांग उच्च अधिकारियों से कर चुके हैं लेकिन अब तक ये गोलियां नहीं पहुंची है। गर्भवती महिलाओं को आयरन और कैल्शियम की दवाइयां प्रसव होने के बाद तक खानी होती हैं। अब अस्पताल में आयरन की गोलियां नहीं होने के कारण उनको बिना दवाइयों के ही लौटना पड़ रहा है। इससे कई महिलाएं बाहर से खरीद रही हैं और कई बिना आयरन और कैल्शियम के ही काम चला रही हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है दवाइयों की सप्लाई रोहतक से ही बंद है। रोहतक से आयरन और कैल्शियम की दवाइयां नहीं पहुंच रही हैं। इस कारण गर्भवती महिलाओं को भी दवाइयां नहीं मिल पा रही है।

वेयरहाउस से आती है दवाइयां

नागरिक अस्पताल के लिए सभी तरह की दवाइयां वेयर हाउस, रोहतक से आती हैं। अस्पताल प्रशासन द्वारा भेजी गई सूची के आधार पर ही दवाइयों की सप्लाई होती है। विशेष परिस्थितियों में चिकित्सा अधीक्षक को स्थानीय स्तर भी दवाइयां खरीदने का अधिकार है। हर तीन महीने में वेयरहाउस रोहतक से दवाइयों की सप्लाई नागरिक अस्पताल में पहुंचती हैं।

वेयर हाउस से सप्लाई नहीं आने के कारण अब तक दवाइयां नहीं मिल पा रही हैं। वेयरहाउस ने दवाइयां तो खरीद ली हैं, लेकिन अभी उनकी जांच चल रही है। चिकित्सा अधीक्षक को स्थानीय स्तर पर दवाइयां खरीदने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे कि गर्भवती महिलाओं को परेशानी न उठानी पड़े।

डा.जेएस पूनिया, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.