Move to Jagran APP

अनिवार्य रूप से लगाने होंगे पानी के मीटर

By Edited By: Published: Thu, 04 Jul 2013 04:52 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2013 04:53 PM (IST)
अनिवार्य रूप से लगाने 
होंगे पानी के मीटर

संवाद सहयोगी, गोहाना : जलापूर्ति विभाग की ओर से पेयजल के दुरुपयोग को रोकने के लिए जहा पानी के मीटर लगवाने का विशेष अभियान शुरू किया गया है, वहीं अवैध कनेक्शनों को काटे जाने की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक अपने पानी के कनेक्शनों पर पानी के मीटर नहीं लगवाए है उन्हें सामान्य रेट से दो गुणा राशि का भुगतान करना पड़ेगा। विभाग ने पानी के मीटर नहीं लगवाने वाले उपभोक्ताओं पर जुर्माना लगाने की तैयारी भी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

दरअसल गोहाना शहरी क्षेत्र में लगभग 7 हजार से अधिक उपभोक्ताओं ने पेयजल का कनेक्शन लिया हुआ है। इसके अलावा काफी उपभोक्ता ऐसे भी है जो अवैध रूप से विभाग की पेयजल लाइनों से कनेक्शन लेकर पानी का प्रयोग कर रहे है। सरकार के आदेश पर अब जलापूर्ति विभाग ने प्रत्येक उपभोक्ता के लिए पानी के कनेक्शन पर पानी के मीटर लगवाना अनिवार्य कर दिया है। अब विभाग की ओर से पेयजल के बिल जारी करने से पहले सर्वे कराया जा रहा है। जिन उपभोक्ताओं के यहा पानी के मीटर नहीं लगे मिलेंगे उनके बिलों में फ्लैट रेट से दो गुणा के हिसाब से बिल जारी होंगे। अभी तक विभाग का फ्लैट रेट 60 रुपए प्रति माह है। मीटर न लगे होने की स्थिति में सीधे तौर पर 120 रुपए के हिसाब से बिल जारी होगा। दूसरे चरण में मीटर की रीडिग के हिसाब से बिल जारी किए जाएंगे। इसके बाद भी अगर उपभोक्ताओं ने पानी के मीटर नहीं लगवाए तो उन पर एक हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

उपमंडल अभियंता आरसी गोयल ने कहा कि पानी के दुरुपयोग को रोकने के लिए अनिवार्य रूप से सभी उपभोक्ताओं को पानी के मीटर लगवाना होगा। विभाग द्वारा अवैध कनेक्शन काटे जा रहे हैं। पिछले तीन-चार माह में लगभग एक दर्जन से अधिक अवैध कनेक्शन काटे गए हैं। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों के यहा नलों से व्यर्थ में पानी बह रहा है उन पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ऐसे उपभोक्ताओं को नोटिस भी जारी किए गए है। अगर उपभोक्ता व्यर्थ पानी बहाने से बाज नहीं आएंगे तो उन पर भी कार्रवाई होगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.