PreviousNext

सर्च में खुलासे : गुफा से साध्वियों के कमरे तक मिला गुप्‍त रास्‍ता, भारी हथियार होने के संकेत

Publish Date:Sat, 09 Sep 2017 07:55 AM (IST) | Updated Date:Sun, 10 Sep 2017 12:25 PM (IST)
सर्च में खुलासे : गुफा से साध्वियों के कमरे तक मिला गुप्‍त रास्‍ता, भारी हथियार होने के संकेतसर्च में खुलासे : गुफा से साध्वियों के कमरे तक मिला गुप्‍त रास्‍ता, भारी हथियार होने के संकेत
डेरा सच्‍चा सौदा में दूसरे दिन सर्च आॅपरेशन में कई राज खुले। गुफा से गर्ल्‍स हॉस्‍टल जाने का गुप्‍त रास्‍ता मिला। विस्‍फोटक व पटाखा फैक्‍टरी भी पकड़ी गई । सर्च तीसरे दिन भी चलेगा।

जेएनएन, सिरसा। यहां डेरा सच्‍चा सौदा में दूसरे दिन के सर्च ऑपरेशन में कई सनसनीखेज खुलासे हुए हैं। दिन भर एक के बाद एक राज सामने अाते रहे। डेरे से काफी सुबूत पहले ही खत्‍म कर दिए जाने के बावजूद शनिवार को कई राज खुले। गुरमीत राम रहीम के बहुचर्चित गुफा के कई राज खुले। इस आलीशान महल से गर्ल्‍स हॉस्‍टल और साध्‍वी निवास तक जानेवाला गुप्‍त रास्‍ता मिला। इसके साथ ही भारी हथियार होने के निशान भी मिले। गुफा में एके 47 राइफल की मैगजीन के खाली बाक्‍स मिले। डेरा में विस्‍फोटक और पटाखा बनाने की फैक्‍टरी मिलने से एकबारगी हड़कंप मच गया। दूसरे दिन का सर्च आॅपरेशन करीब साढ़े छह बजे समाप्‍त हुआ। अब रविवार सुबह को यह फिर शुरू हाेगा।

विस्‍फोटक की फैक्‍टरी सील, गुरमीत राम रहीम की गुफा में मिले एके 47 राइफल की मैगजीन के बाक्‍स

डेरा में कई सुबूत मिटाए जाने और आपत्तिजनक वस्‍तुओं को हटाने के संकेत भी मिले। गुरमीत राम रहीम की गुफा की तीसरी मंजिल पर 50 फीट क्षेत्र में खाेदाई भी की गई। यहां नई मिट्टी डाले जाने व पहले खोदाई करने के निशान मिले थे। गुरमीत राम रहीम के चर्चित गुफा से गर्ल्‍स हॉस्‍टल  और साध्वियों के कमरे तक जाने वाला गुप्‍त मार्ग मिला। इसे बहुत करीने से छिपा दिया गया था।

डेरा में अवैध रूप से चल रही विस्‍फोटक फैक्‍टरी को सील किया गया। इस फैक्‍टरी से यहां भारी मात्रा में विस्‍फोटक और पटाखे जब्‍त किए गए। शाम के समय डेरे के बड़े सरोवर में कुछ संदेहास्‍पद वस्‍तुएं होने की संभावना के मद्देनजर गोताखोरों ने जांच की। सरोवर में छह से अधिक गोताखोर उतरे। यहां रविवार को भी तलाशी होगी।

सर्च आॅपरेशन के दौरान जांच टीमों ने गुरमीत राम रहीम के बेटे जसमीत की कोठी में भी जांच की। इसके साथ ही डेरे के बाग-बगीचों में भी कई जगह खोदाई कर जांच-पड़ताल की गई। इन बगीचे में कई जगह पहले खोदाई करने के निशान भी मिले। इससे अंदेशा है कि सर्च ऑपरेशन शुरू होने से पहले इन जगहों से नरकंकाल और अन्‍य सुबूत हटाए गए हैं।

डेरा सच्‍चा सौदा में जब्‍त किए गए विस्‍फोटक व पटाखे और सील की गई फैक्‍टरी।

गुरमीत राम रहीम की गुफा 12 एकड़ क्षेत्र में फैला है और एक के बाद एक इसके राज सामने आने से सर्च टीेमें व विशेषज्ञ भी अचरज में हैं। उत्‍तराखंड के रुड़की से भूगर्भ विशेषज्ञों की एक टीम भी डेरे में जांच के लिए पहुंची।  पूरे डेरे को अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस ने अपने कब्‍जे में लिया हुआ है। पहले दिन के ऑपरेशन के दौरान कई खुलासे हुए थे और डेरे में सुरंग होने का अंदेशा भी है। दूसरे दिन इन सुरंगों का पता लगाने पर विशेष जोर दिया गया। शक है कि इन सुरंगों से होकर डेरा से आपत्तिजनक सामान बाहर भेजा जा चुका है। सुरंगों की खोज के दौरान ही गुफा से गर्ल्‍स हॉस्‍टल व साध्वियों के कमरों तक जाने वाले गुप्‍त रास्‍ते का पता चला।

जनसंपर्क विभाग के डिप्‍टी डायरेक्‍टर सतीश मेहरा ने बताया कि डेरे में अवैध विस्‍फोटक आैर पटाखा फैक्‍टरी पकड़ी गई है। यहां से भारी मात्रा में विस्‍फोटक और पटाखे मिले हैं। फैक्‍टरी और पटाखों को सील कर दिया गया है।पूरे फैक्‍टरी परिसर को सर्च टीेेमों ने अपने घेरे में ले लिया। फोरेंसिंक टीमों ने भी वहां जांच की अौर नमूने लिये।

दूसरे दिन के सर्च ऑपरेशन से पहले बनाई गई नए सिरे से रणनीति

दूसरे दिन का सर्च ऑपरेशन शुरू होने से पहले जिला उपायुक्‍त कार्यालय में अधिकारियों और ड्यूटी मजिस्‍ट्रेटों की बैठक कर रणनीति तैयार की गई अौर इस‍के बाद करीब सवा नौ बजे सर्च ऑपरेशन शुरू हुआ। पहले दिन के सर्च ऑपरेशन में भी कई खुलासे हुए। पहले दिन डेरा परिसर में संदिग्‍ध हालत में पांच लड़के मिले थे। इनमें से दाे नाबालिग बच्‍चों को बाल संरक्षण टीम को सौंप दिया गया व अन्‍य तीन को पुलिस ने अपनी निगरानी में रखा है। इसके अलावा डेरे में कंट्राेल रूम और तीन कमरों को सील किया। इसके अलावा भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है। बाद में बताया गया कि ये बड़े पटाखे हैं। ये पटाखे  80 बड़े कागज के डिब्‍बों में रखे हुए थे।

यह भी पढ़ें: पहले दिन डेरा में सर्च अॉपरेशन में विस्फोटक बरामद, संदिग्‍ध हालत में मिले पांच लड़के

सर्च ऑपरेशन के लिए जाते अर्द्ध सैनिक बलों के जवान।

गुरमीत की गुफा आलीशान, भव्य हर कमरा

गुरमीत की गुफा की एक झलक ही उसके विलासी जीवन की कहानी बयान कर देती है। गुफा में दस से अधिक कमरे हैं और इस तिमंजिली गुफा में लिफ्ट भी लगी है जो बेसमेंट से सीधे छत पर बने गार्डन तक पहुंचती है। सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि गुफा में प्रवेश के बाद इसका एक रास्ता बीच की मंजिल पर खुलता है, जहां बीच में हाल नुमा बड़ा कमरा है इस हाल के चारों तरफ कमरे हैं।

यह भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम को जेल में आ रही है हनीप्रीत की याद, मिलने की इच्‍छा जताई

प्रत्येक कमरा बड़े होटल की तर्ज पर सुसज्जित है। इन्हीं कमरों के नीचे बेसमेंट में इसी डिजाइन के कमरे बने हुए हैं। अति आधुनिक सुविधाएं इन कमरों में दी गई हैं। बाबा की पोशाकें, महंगे जूते भी यहां रखे हुए हैं। यहां तक सोफे भी बहुत उच्च क्वालिटी के हैं। गुफा जैसा यहां कुछ भी नहीं है। यह महल है और इसके ऊपर के हिस्से में बड़ा स्वीमिंग पुल व गार्डन है।

देखें तस्वीरें : डेरा सर्च ऑपरेशन में सनसनीखेज खुलासे, गर्ल्स हॉस्टल तक मिला गुप्त रास्ता

 200 एकड़ पर बनी है करीब एक हजार इमारतें

डेरा सच्चा सौदा की सिरसा में 766 एकड़ जमीन है। इनमें से 200 एकड़ जमीन पर करीब एक हजार इमारतें बनी हुई है। जिनमें रिजॉर्ट, सिनेमा, कोठियां, फ्लैट्स, कैंटीन, दुकानें, प्रशासनिक भवन से लेकर अलग-अलग विंग के भवन बने हुए हैं। इनमें रखे सोफों से लेकर अलमारियों तक को खंगाला जा रहा है। इसलिए सर्च अभियान कई दिन तक चलने की संभावना है।

डेरा सच्‍चा सौदा के पास तैनात अर्द्ध सैनिक बलों के जवान।

हनीप्रीत के कमरे से मिले लक्जरी आइटम

सर्च अभियान में हनीप्रीत के कमरे से बड़ी संख्‍या में लक्जरी आइटम बरामद किए गए हैं। कमरे को सील कर सामान की जांच-पड़ताल की जा रही है। सुरंग ढूंढऩे वाली स्पेशल टीमें भी बुलाई गई हैं। सरकार को शक है कि गुरमीत ने सुरंग के रास्ते जरूरी दस्तावेज और सामान को बाहर भेजा है।

यह भी पढ़ें: बाबा के नापाक खेल, डेरे में साध्वियाें से दुष्कर्म को कहा जाता था 'माफी

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Search operation in dera sechch sauda on second day(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

प्रदेश में फर्नीचर सप्लाई रैकेट की जांच करेगी उच्च स्तरीय कमेटीराजाओं की तरह हनीप्रीत संग रहता था गुरमीत, महलाें की शान-शौकत करती है चकाचौंध