Move to Jagran APP

सिरसा शहर हुआ खुले में शौच मुक्त

जागरण संवाददाता, सिरसा: सिरसा देहात के खुले में शौच मुक्त के बाद शहरी क्षेत्र में चलाया गया अभियान

By Edited By: Published: Mon, 05 Dec 2016 10:02 PM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2016 10:02 PM (IST)
सिरसा शहर हुआ खुले में शौच मुक्त

जागरण संवाददाता, सिरसा:

loksabha election banner

सिरसा देहात के खुले में शौच मुक्त के बाद शहरी क्षेत्र में चलाया गया अभियान सफल हो गया है। खुले में शौच मुक्त अभियान पर केंद्र सरकार की टीम ने भी मोहर लगा दी है। टीम ने तीन दिन तक शहरी क्षेत्र का भ्रमण किया और कोई भी खुले में शौच जाता नहीं दिखाई दिया। टीम ने प्रशासन के दावे को सही ठहराते हुए यहां किए गए प्रयास की सराहना की तथा सिरसा, कालांवाली, डबवाली, ऐलनाबाद व रानियां को ओडीएफ क्षेत्र घोषित कर दिया है।

एक माह के सतत प्रयास से मिली सफलता

सिरसा की उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने पूरे जिले को ओडीएफ घोषित करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के बाद शहरी क्षेत्र के लिए अधिकारियों की डयूटी निर्धारित कर दी। सरकारी अधिकारी अवकाश के दिन भी शहर में कार्यक्रम करते नजर आए। विशेषकर एसडीएम सिरसा परमजीत ¨सह चहल ने उन वार्डों पर ध्यान केंद्रित किया जहां ओडीएफ घोषित करने में अधिक परेशानी थी। कई वार्ड ऐसे थे जहां लोग खुले में शौच करते रहे हैं। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अतर ¨सह ने भी संगठनों के साथ मिलकर इस अभियान को आगे बढ़ाया और एक दिन भी ऐसा नहीं रहा जब कोई न कोई कार्यक्रम न रहा हो। जागरूकता के दम पर सिरसा में यह अभियान आगे बढ़ता गया और अब सिरसा पूरी तरह ओडीएफ जिला बन गया है।

मोबाइल टायलेट व कुइयां भी खोदी गई

खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए प्रवासी मजदूर व गरीब तबके के लिए मोबाइल टायलेट की व्यवस्था की गई। अस्थाई रूप से सार्वजनिक शौचालयों के प्रबंध के साथ ही कुछ स्थानों पर प्रशासन की ओर से कुछ कुइयां बनाई गई ताकि उन लोगों को लाभ मिल सके जिनके पास कुई बनाने के लिए जमीन नहीं है और वे झुग्गियों में रह रहे हैं।

केंद्र की टीम ने तीन दिन किया दौरा

शहर को पूर्ण रूप से ओडीएफ घोषित करने से पूर्व क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) की पांच सदस्यीय टीम ने तीन दिन तक सिरसा शहरी क्षेत्र का निरीक्षण किया। क्यूसीआई की ओर से फील्ड ऑफिसर शैलेंद्र यादव के नेतृत्व में सचिन कटारा, कुलदीप अग्रवाल व मोहम्मद आरिफ ने एसडीएम परमजीत ¨सह चहल व नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अतर ¨सह को साथ लेकर शहर की गली मोहल्लों में दौरा किया।

हमने पूरे शहर का दौरा किया है। ओडीएफ घोषित करने के लिए जो मापदंड निर्धारित किए गए हैं उनकी जांच की गई है। पूर्ण जांच पड़ताल के बाद ही ओडीएफ क्षेत्र घोषित किया है। सिरसा शहरी क्षेत्र को ओडीएफ माने जाने की कार्रवाई आगे बढ़ाई गई है।

शैलेंद्र यादव

फील्ड आफिसर, क्यूसीआई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.