Move to Jagran APP

खुदगर्ज हुआ इंसान, स्वार्थ बिना नहीं करता कोई बात : संत डा. गुरमीत

जागरण संवाददाता, सिरसा: सत्संग ऐसी जगह होती है, जहां आने से इंसान को कर्मों का पता चलता है। कौन से

By Edited By: Published: Sun, 28 Aug 2016 06:49 PM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2016 06:49 PM (IST)
खुदगर्ज हुआ इंसान, स्वार्थ बिना नहीं करता कोई बात : संत डा. गुरमीत

जागरण संवाददाता, सिरसा:

loksabha election banner

सत्संग ऐसी जगह होती है, जहां आने से इंसान को कर्मों का पता चलता है। कौन से अच्छे कर्म हैं और कौन से बुरे। सत्संग में आने पर पता चलता है कि आप अपनी बुरी आदतों को कैसे बदल सकते हैं। उक्त प्रवचन संत डॉ. गुरमीत राम रहीम ¨सह इन्सां ने शाह सतनाम धाम में रूहानी सत्संग के दौरान कहे।

संत गुरमीत ने कहा कि जिस प्रकार गाय भैंसों को अच्छा हरा चारा, दाना डालते हैं। लेकिन उनमें से अगर किसी को रस्सा चबाने की आदत पड़ जाती जाए तो उसे छुडवाने के लिए उसके मुंह पर चिकला या छींका चढ़ाया जाता है लेकिन अगर इंसान को बुरी आदत पड़ जाए तो उसे छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है। संत गुरमीत ने कहा कि आज के समय में इंसान में इतना खुदगर्जीपन, स्वार्थपन आ गया है कि स्वार्थ के बिना कोई बात करता ही नहीं। मां बाप की जितनी हो सके सेवा करो। मां बाप की ¨नदा कभी न करो। मां बाप को भी चाहिए कि वो अपने बच्चों का सत्कार करे, उनसे दोस्त की तरह रिश्ता रखें, ताकि वो कहीं भी वो जाएं बेझिझक आपको बता सके। डेरा मुखी ने कहा कि वर्तमान में इंसान पशु बना बैठा है। देखा है कि अगर कोई पशु घायल हो जाए तो दूसरे पशु उसकी मदद करते हैं लेकिन सड़क हादसों में घायल लोगों को देखकर इंसान जरा सा रूकते हैं और चले जाते हैं, कोई मदद नहीं करता। उन्होंने कहा कि आदमी को बचाने से बड़ा पुण्य कर्म नहीं हैं। दीन दुखियों की मदद करना इंसानियत है और किसी को मारना तड़पाना शैतानियत है।

1600 यूनिट रक्तदान

सिरसा। शाह सतनाम ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स ¨वग द्वारा जनकल्याण परमार्थी शिविर सहित छह शिविरों का आयोजन किया गया। इन शिविरों का शुभारंभ संत डॉ. गुरमीत राम रहीम ¨सह इन्सां ने रिबन जोड़कर किया। जन कल्याण परमार्थी शिविर में हृदय रोग, शुगर, कैंसर, महिला रोग, नि:संतान दंपत्ति इत्यादि बीमारियों के स्पेशलिस्ट चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दी और शिविर में आए 570 मरीजों की जांच के पश्चात उन्हें उचित परामर्श दिया। रक्तदान शिविर में छह टीमें रक्त संग्रहण के लिए पहुंची और देर सायं तक लगभग 1600 यूनिट रक्त एकत्रित किया। मुफ्त हक कानूनी सलाह शिविर में देश के विभिन्न राज्यों से आए अधिवक्ताओं ने आमजन को कानूनी मामलों के बारे में जानकारियां दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.