Move to Jagran APP

योजना में सिरसा, अभी तक सर्वे भी पूरा नहीं

जागरण संवाददाता, सिरसा : केंद्र में सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के पहले चरण में ही स

By Edited By: Published: Sun, 28 Aug 2016 12:49 AM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2016 12:49 AM (IST)
योजना में सिरसा, अभी तक सर्वे भी पूरा नहीं

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

केंद्र में सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के पहले चरण में ही सिरसा का नाम जुड़ गया। सिरसा वासियों ने भी फील गुड महसूस किया लेकिन कब तक फील गुड की हवा के सहारे रह पाते। अब हालात ये हैं कि एक साल से ज्यादा वक्त के बाद भी किसी को योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों को मकान बनाने के लिए आर्थिक मदद व कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराने की यह योजना अभी सर्वे में ही उलझकर रह गई है।

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत शहर की स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों को ही इस योजना का लाभ दिया जाना है। इस योजना में कहीं पर यह नहीं है कि कितने लोगों को लाभ होगा बल्कि जो भी लाभपात्र है सभी को योजना के दायरे में लाकर मकान बनवाने में मदद करना है। जिनका मकान कच्चा है और अपनी जगह है उन्हें इस योजना से डेढ़ लाख रुपये की सहायता व छह प्रतिशत ब्याज पर बैंक लोन उपलब्ध होगा। इसके बाद आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को जिनकी सालाना आमदनी तीन लाख तक है उन्हें भी इस योजना से कवर किया जाना है और तीन से छह लाख की आमदनी वाले परिवार को मकान बनाने के लिए 15 साल की समयावधि पर 6 प्रतिशत ब्याज से बैंक लोन उपलब्ध करवाना है।

ये होंगे लाभार्थी

लाभार्थी परिवार में पति, पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल होंगे। लाभार्थी परिवार के पास या तो उसके नाम से अथवा उसके परिवार के किसी सदस्य के नाम से पक्का मकान नहीं होना चाहिए। भूमि का संसाधन के रूप में उपयोग करते हुए निजी प्रवर्तकों की भागीदारी से स्लमवासियों का स्लम पुनर्वास योजना का लक्ष्य है। ऋण से जुड़ी ब्याज सब्सिडी के माध्यम से कमजोर वर्ग के लिए किफायती आवास को प्रोत्साहन देना है। मकान की मरम्मत के लिए भी इस योजना से सहायता दी जा सकती है।

2017 तक है सिरसा में योजना

इस योजना के तहत पूरी राशि केंद्र सरकार की ओर से दी जानी है। प्रथम चरण में जिन 100 शहरों को लिया गया है उनमें एक सिरसा शहर भी है। एक लाख 45 हजार की आबादी वाले सिरसा के कई एरिये इस योजना के तहत शामिल हैं। स्लम बस्ती माने वाले एरिया को योजना में शामिल किया गया है। यह योजना 2017 तक लागू की गई है।

सर्वे अंतिम चरण में

प्रधानमंत्री आवास योजना में कुछ संशोधन हुए हैं। अब इस योजना के तहत सिरसा में सर्वे करवाया जा रहा है। सर्वे का कार्य एक एजेंसी को दिया गया है। एजेंसी स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों का सर्वे कर रही है जिसमें मकान की प्रवृत्ति कच्चा या पक्का, मकान की स्थिति, परिवार की स्थिति, सीवरेज, पानी, सड़क की जानकारी एकत्रित कर रही है। सर्वे अंतिम चरण में है और इसके बाद पूरी रिपोर्ट केंद्र को भेज दी जायेगी।

-जगदीश शर्मा

प्रोजेक्ट अधिकारी, प्रधानमंत्री आवास योजना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.