Move to Jagran APP

नये वीसी के लिए सर्च कमेटी का गठन

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में नये कुलपति की नियुक्ति के लिए शनिवार को

By Edited By: Published: Sun, 31 Jul 2016 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2016 01:01 AM (IST)
नये वीसी के लिए सर्च कमेटी का गठन

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में नये कुलपति की नियुक्ति के लिए शनिवार को सर्च कमेटी का गठन करने के लिए मी¨टग हुई। इसमें नये कुलपति के लिए प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। सर्च कमेटी में दो सदस्यों को नियुक्ति कर दिया गया। विवि के कुलपति आरएस शर्मा का 2 अगस्त को कार्यकाल पूरा हो रहा है। विवि में मी¨टग के दौरान कई एजेंडे रखे गये। जिसमें सबसे पहले नये वीसी की नियुक्ति के लिए सर्च कमेटी गठित की गई। सूत्रों के अनुसार इस सर्च कमेटी में हिमाचल प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कुलदीप अग्निहोत्री व पंजाब की तकनीकी विश्वविद्यालय जलंधर के पूर्व कुलपति डॉ. रजनीश को शामिल किया गया है। वहीं मौजूदा कुलपति आरएस शर्मा के कार्यकाल में विवि में हुए विकास कार्य व अन्य कार्य के लिए प्रशंसा की गई।

वीसी आरएस शार्मा के कार्यकाल में डिजिटल विवि से लेकर यूजीसी से मिला बी ग्रेड

::::चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में कुलपति आरएस शर्मा ने 2 अगस्त 2013 को कार्यभार संभाला था। विवि में उनके कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण कार्य हुए। उनके द्वारा ही अगस्त, 2015 में नेक द्वारा मूल्यांकन करवाया गया, जबकि यह विश्वविद्यालय अप्रैल, 2003 में सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। नैक द्वारा इस विश्वविद्यालय को बी-ग्रेड प्रदान किया गया। इसके फलस्वरूप विश्वविद्यालय को यूजीसी से 11 करोड़ तथा रूसा से 16 करोड़ और अन्य संस्थानों द्वारा करोड़ों रुपये की ग्रांट प्राप्त हुई जिससे विश्वविद्यालय का विकास हुआ तथा विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हुई। इसके अतिरिक्त प्रभार के रूप में गुरू जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार का भी फरवरी, 2015 में नेक द्वारा मूल्यांकन करवाया गया। इस विश्वविद्यालय को नैक द्वारा ए-ग्रेड प्रदान किया गया।

कार्यकाल में बदली विवि की सूरत

कार्यकाल के दौरान 2013-14 में 30 करोड़, 2014-15 में 34 करोड़ व 2015-16 में 40 करोड़ की राशि विश्वविद्यालय के विकास के लिए हरियाणा सरकार से प्राप्त हुई। जिससे विवि में मल्टीपरपज हाल, सभा सदन, टी¨चग भवन-3, विवि में जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगाऐ। इसके साथ छात्राओं के लिए छात्रावास, आवासीय बच्चों के लिए आधुनिक मनोरंजन पार्क, टी¨चग व गैर-शिक्षक कर्मचारियों के आवास व विश्वविद्यालय की चार दीवारी का निर्माण कार्य किया गया। वहीं सत्र 2016-17 में विकास कार्य के लिए योजना बनाई गई। जिसके तहत टी¨चग भवन-4, औषधीय पार्क, टी¨चग व गैर टी¨चग कर्मचारियों के आवास। डे-केयर सैंटर, विवि के सभी भवनों पर सौर ऊर्जा यंत्रों की स्थापना करवाना, मल्टीपरपज हाल की फलो¨रग बनने व हरियाणा सरकार द्वारा प्रदान की गई 40 करोड़ की राशि द्वारा जिसमें सभी प्रयोगशालाओं को अत्याधुनिक यंत्रों द्वारा सुसज्जित किया गया।

शोध को भी दिया बढ़ावा

वीसी के कार्यकाल में शोध को बढ़ावा देने के लिए विद्यार्थी हित में 2014-15 में 13 राष्ट्रीय सेमिनार तथा 2015-16 में 16 राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित किए गए जिसमें देश विदेश के प्रबुद्ध लोगों को आमंत्रित किया गया जिसमें येल विश्वविद्यालय के प्रो. दीक्षित भी हैं। पुस्तकालय में प्रति वर्ष'पुस्तक प्रदर्शनी'का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थी हित में सत्र 2013-14 में 95 लाख, सत्र 2014-15 में 76 लाख, सत्र 2015-16 में 61 लाख के रिसर्च जरनल व पुस्तकों की खरीददारी की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.