Move to Jagran APP

बाढ़ से निपटने लिए प्रशासन मुस्तैद, दिया निशुल्क तैराकी का प्रशिक्षण

बल¨वद्र स्वामी, सिरसा : बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयारी में जुट

By Edited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 01:00 AM (IST)
बाढ़ से निपटने लिए प्रशासन मुस्तैद, दिया निशुल्क तैराकी का प्रशिक्षण

बल¨वद्र स्वामी, सिरसा :

loksabha election banner

बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयारी में जुट गया है। सुरक्षा की ²ष्टि से जिला प्रशासन की और से तीन दिवसीय तैराकी का प्रशिक्षण शिविर भी शुरू किया गया है। बृहस्पतिवार को बाईपास रोड जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जलघर में बाढ़ राहत उपकरण व तैराकी का प्रशिक्षण भी लिया गया। प्रशासन की तरफ से तैराकी में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जिला बाढ़ प्रशिक्षक रणजीत सोखल ने बताया प्रशासन द्वारा तीन दिवसीय तैराकी प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जायेगा जिसमें इच्छुक युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला में 65 से 70 लोग तैराकी का प्रशिक्षण प्राप्त है जिन्हें बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए परिपूर्ण किया हुआ है। सभी तैराकों के संपर्क नंबर भी है ताकि जरूरत पड़ने पर कहीं भी बुलाए जा सके। वहीं उन्होंने बताया कि तैराकी में सबसे बेहतर प्रशिक्षण लेने वाले वहीं लोग है जो नशे से दूर है। क्योंकि नशा करने वाले लोगों जल्द हांफने लगते हैं। प्रशिक्षण शिविर के दौरान रमेश कुमार केनाल गार्ड, जीत ¨सह केनाल गार्ड, सुभाष सिहाग वीएलडीए, भजन लाल व बलदेव ¨सह मौजूद थे।

प्रशासन के पास मौजूद उपकरण

जिला में बाढ़ राहत के लिए प्रशासन के पास 11 किश्ती, 35 चप्पू, 5 ओबीएन, 2 सिलेंडर, 1 कंपरेसर मशीन तो वहीं 85 लाइफ जैकेट है। जिनमें कंपरेसर मशीन की सुविधा हरियाणा के तीन ही जिलों में मौजूद है जिनमें रोहतक, कुरुक्षेत्र व सिरसा शामिल है।

कुएं में सावधानी रखे किसान

प्रशिक्षण शिविर के दौरान जानकारी देते हुए रणजीत सोखल ने बताया कि जुलाई से सितंबर माह में कुएं व बोरवेल में जहरीली गैंसे बनती है। इसलिए किसानों से निवेदन है कि कुएं आदि में जाने से पहले किसान को मोमबत्ती जलाकर रस्सी के सहारे अंदर भेजनी चाहिए। अगर इस दौरान मोमबत्ती बुझ जाती है तो कुएं में न जाए, क्योंकि किसानों के लिए जानलेवा हो सकती है।

आपात स्थिति में प्रशासन के दूरभाष नंबर पर करें संपर्क

बाढ़ जैसी आपात स्थिति के लिए प्रशासन ने दूरभाष नंबर जारी किया है। जिसमें जिला उपायुक्त के 01666-248880 तथा बाढ़ प्रशिक्षक के नंबर 94168-50186 पर काल कर सकते है।

इन वर्षों में आई जिला में बाढ़

सिरसा जिला से गुजरने वाले घग्घर नंदी में कई बार बाढ़ आ चुकी है। जिसमें 1993 से लेकर 95, 96, 2004 तथा 2010 के दौरान बाढ़ आ चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.