Move to Jagran APP

बर्बाद फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर सीटीएम को सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, सिरसा बीते वर्ष सफेद मक्खी से बर्बाद हुई नरमा-कपास, मूंग, व ग्वार की फसल की मुआवज

By Edited By: Published: Thu, 30 Jun 2016 06:22 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 06:22 PM (IST)
बर्बाद फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर सीटीएम को सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, सिरसा

loksabha election banner

बीते वर्ष सफेद मक्खी से बर्बाद हुई नरमा-कपास, मूंग, व ग्वार की फसल की मुआवजा राशि वितरण में हो देरी के पर किसानों ने बृहस्पतिवार को अनाज मंडी स्थित किसान भवन में प्रदर्शन किया। इसके बाद नारेबाजी करते हुए किसान लघु सचिवालय पहुंचे और नगराधीश को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। किसानों ने मुआवजा राशि एक सप्ताह के अंदर किसानों के खातों में डाले जाने की मांग की है।

किसानों का कहना है कि सफेद मक्खी से बर्बाद फसलों की मुआवजा राशि सरकार की ओर से 15 मार्च को जारी कर दी गई थी लेकिन अभी भी 50 प्रतिशत किसान मुआवजा राशि से वंचित हैं। उन्होंने कहा कि पटवारी बार-बार उन्हें मुआवजे के लिए चक्कर कटवा रहे हैं जिससे किसान परेशान हैं। किसानों ने मांग की है कि जो शर्त प्रशासन की ओर से पांच एकड़ रकबे वाली रखी गई है, उससे पहले ही तंदहाली में जी रहे किसान को उसके नुकसान एरिया का 40 प्रतिशत ही नहीं मिल पा रहा है, बाकी रकम सरकार के खजाने में वापस हो सकती है। मुआवजा के लिए आई पूरी राशि किसानों की है, उस राशि को किसानों में ही बांटा जाए। उन्होंने सरकार से यह भी मांग की है कि 12 मार्च 2016 को ओलावृष्टि व अंधड़ से हुए फसल के नुकसान की गिरदावरी हुई थी, उसकी राशि भी सरकार की ओर से जारी की जाए। किसानों ने ज्ञापन में कहा है कि पंचायती जमीन जो अलग-अलग किसानों ने पट्टे पर ले रखी है पट्टेदार किसान को इकाई मानकर मुआवजा राशि दी जाए। इस मौके पर विकल पचार, प्रकाश सिहाग, जसवीर भाटी, मलकीत ¨सह, धर्मवीर गोदारा, कृष्ण ढाका, दलीप कस्वां, चिरंजी लाल सहित अनेक किसान मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.