Move to Jagran APP

आगनबाड़ी केंद्रों की अपनी होगी बिल्डिग

जागरण संवाददाता, सिरसा किराये के भवनों में चल रहे आगनबाड़ी केंद्रों को जल्द ही अपनी बिल्डिग को उपलब

By Edited By: Published: Wed, 02 Dec 2015 01:02 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2015 01:02 AM (IST)
आगनबाड़ी केंद्रों की अपनी होगी बिल्डिग

जागरण संवाददाता, सिरसा

loksabha election banner

किराये के भवनों में चल रहे आगनबाड़ी केंद्रों को जल्द ही अपनी बिल्डिग को उपलब्ध होगी। जिला प्रशासन ने करीबन दस लाख रुपये की राशि से प्रत्येक आगनबाड़ी के लिए बिल्डिंग के निर्माण को स्वीकृति प्रदान कर दी है और 50 गावों में आगनबाड़ी केद्र बनाए जाएंगे। केंद्रों के लिए काम अलॉट किए जाने का कार्य शुरू किया गया है।

जिला प्रशासन ने आगनबाड़ी केंद्र का निर्माण की जिम्मेवारी पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता कार्यालय को दी है। निर्देश दिए गए है कि जल्द से जल्द आगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण हो।

-----------

एक कमरा, रसोई व बाथरूम बनाया जाएगा

कार्यकारी अभियंता धर्मबीर सिंह ने बताया कि आगनबाड़ी केंद्र में एक कमरा, बरामदा, रसोई और बाथरूम बनाया जाएगा। इसके अलावा बच्चों के बैठने के लिए बैंच की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि छह माह में नए आगनबाड़ी भवन कर तैयार हो जाएंगे।

--------------

इन गावों में बनेंगे आगनबाड़ी केंद्र

ओढा खंड के गाव मिठडी, जलालआना, पन्नीवालामोटा, घुक्कावाली, किंगरे, देसूमलकाना में आगनबाड़ी भवन बनाए जाने है। सिरसा खंड के ढाणी ख्योंवाली, चामल, बाजेका, कंगनपुर, नेजाडेला, भरोखा, पनिहारी, नरेलखेड़ा व भावदीन में भी एक-एक आगनबाड़ी भवन बनाया जाएगा। नाथूसरी चौपटा के गाव मोडियाखेड़ा, बकरियावाली, नाथूसरी कला व गुडियाखेड़ा तथा डबवाली खंड के गाव गंगा, दिवानखेड़ा, झुट्टीखेड़ा, पान्ना, गिंदड़़खेडा, सावंतखेड़ा़, लोहगढ़़, फुल्लो, खुईया मलकाना, रिसालियाखेड़ा, चौटाला, अबूबशहर में भी आगनबाड़ी बिल्डिग के लिए स्वीकृति दी गई है। बड़ागुढ़ा खंड के गाव रोड़ी, देसूखुर्द, बुर्जकर्मगढ़, बिरूवाला, नेजाडेला खुर्द फतेहपुरिया, खाईशेरगढ़ व फग्गू गाव में भी आगनबाड़ी भवन बनेंगे। ऐलनाबाद खंड के गाव मेहनाखेड़ा, निमला, मुसली, कोटली, केसुपुरा, चिलकनीढाब, व मिर्जापुर तथा रानिया खंड के गाव मम्मडखेड़ा, सादेवाला व गिंदड़ा शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.