Move to Jagran APP

ग्राम बाबा भूमण शाह के नाम से जाना जाएगा संगरसाधा

डिंग मंडी : गाव संगर साधा को अब ग्राम बाबा भूमण शाह के नाम से जाना जाएगा। क्योंकि राजस्व एवं आपदा प्

By Edited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 11:56 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 11:56 PM (IST)
ग्राम बाबा भूमण शाह के नाम से जाना जाएगा संगरसाधा

डिंग मंडी : गाव संगर साधा को अब ग्राम बाबा भूमण शाह के नाम से जाना जाएगा। क्योंकि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा सरकार के नोटिफिकेशन नंबर 2005-आर-4-2015 के अनुसार गाव संगर साधा का नाम अब ग्राम बाबा भूमण शाह हो गया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि उदासीन संत बाबा भूमणशाह का जन्म पाकिस्तान के गाव बहलोलपुर में 14 अप्रैल 1687 को हुआ था और उस गाव का नाम बाद में तत्कालीन सरकार ने बाबा भूमण शाह कर दिया था। बाबा भूमणशाह ने अपना सारा जीवन गोसेवा व दीन-दुखियों की सेवा में व्यतीत किया था। भारत-पाक विभाजन के पश्वात ग्राम बाबा भूमणशाह (संगर साधा) में डेरे की समाधों को वर्ष 1967 में स्थापित किया और लंगर की पुरानी परपंरा को चलाया जो अभी तक जारी है। भारत-पाक विभाजन के पश्चात से ही श्रद्धालुओं की ओर से संगर साधा का नाम बाबा भूमण शाह करने की माग की जा रही थी जो पूरी होने पर श्रद्धालुओं में खुशी है। डेरे के गद्दीनशीन संत बाबा ब्रह्मदास महाराज ने गाव संगरसाधा का नाम ग्राम बाबा भूमणशाह होने पर श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं और प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.