Move to Jagran APP

दाल के स्टॉक की प्रतिदिन देनी होगी जानकारी

जागरण संवाददाता, सिरसा : दाल के बढ़ रहे दाम पर रोक लगाने के लिए सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए है। द

By Edited By: Published: Thu, 02 Jul 2015 10:42 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2015 10:42 PM (IST)
दाल के स्टॉक की प्रतिदिन देनी होगी जानकारी

जागरण संवाददाता, सिरसा : दाल के बढ़ रहे दाम पर रोक लगाने के लिए सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए है। दाल की जमाखोरी रोकने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने तैयारिया शुरू कर दी है। इस संबंध में सभी दाल व्यापारियों को नोटिस जारी कर दिया है। दाल व्यापारियों को 'दाल स्टाक' की रजिस्टर में प्रतिदिन इट्री दर्ज करनी होगी तथा इसकी सूचना विभाग को भी देनी होगी। नियमों की पालना न करने वालों पर विभागीय अधिकारियों को कार्रवाई के आदेश जारी हुए है।

loksabha election banner

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खाद्य आपूर्ति विभाग ने आदेश जारी किए है। आदेशों में कहा गया है कि दाल के अवैध स्टाक पर प्रतिबंध लगाया गया है। यदि कोई व्यापारी दाल का अवैध भंडारण करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। इसलिए व्यापारियों को नोटिस जारी किए गए है। नोटिस में व्यापारियों को कहा गया है कि दाल का स्टाक करते समय इसके रिकॉर्ड को दुरुस्त और 'अपडेट' रखा जाए। इतना ही नहीं व्यापारियों को प्रतिदिन दाल स्टाक की जानकारी लिखित में विभाग को भी देनी होगी।

नियमों की उल्लंघन की तो होगी कार्रवाई

यदि व्यापारियों ने विभाग के आदेशों की पालना नहीं की तो व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बताया जा रहा है कि विभागीय अधिकारी समय-समय पर औचक निरीक्षण भी करेगे। इस दौरान व्यापारियों के रिकार्ड में गड़बड़ पाई गई तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

प्रशासन को नहीं प्याज के भंडारण पर प्रतिबंध की जानकारी

सरकार ने प्याज के 'भंडारण' पर प्रतिबंध को भले ही एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया हो लेकिन जिला अधिकारियों के पास अभी तक इस संबंध में कोई सूचना नहीं आई है। प्याज के भाव लगातार बढ़ रहे है। इसका मुख्य कारण प्याज की जमाखोरी माना जा रहा है। हालाकि आम जन प्याज के भंडारण पर प्रतिबंध से खुश है लेकिन सब्जी विक्रेता और व्यापारी दबी जुबान में इसका विरोध भी कर रहे है। नाम न छापने की शर्त पर सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि केवल आलू और प्याज को ही लंबे समय तक रखा जा सकता है। फसल आने पर आलू और प्याज का स्टॉक किया जा सकता है जबकि अन्य सब्जियों का नहीं। लेकिन सरकार ने प्याज के भंडारण पर भी रोक लगा दी है तो इससे व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ेगा।

यूं बदलते रहे प्याज के भाव

दिन ::::::::::::प्याज के औसत भाव

1 जून 2015-----12-15 रुपये

7 जून 2015-----15-17 रुपये

15 जून 2015----17-19 रुपये

22 जून 2015----20-22 रुपये

1 जुलाई 2015---23-25 रुपये

विभाग की ओर से अभी तक प्याज के स्टाक पर प्रतिबंध के तो नहीं बल्कि दाल के स्टॉक की प्रतिदिन जानकारी दिए जाने के आदेश आए हैं। इसकी जानकारी व्यापारियों को दे दी गई है। अब औचक निरीक्षण किए जाएंगे। नियमों की अवहेलना करने वाले व्यापारियों पर कार्रवाई भी की जाएगी।

- दीवार चंद शर्मा, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी, सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.