Move to Jagran APP

असरदार सर्वे : 600 'ड्रापआउट' शिशु और ढूंढ निकाले

जागरण संवाददाता, सिरसा : स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाया जा रहा 'मिशन इद्रधनुष' कार्यक्रम भले ही लाभद

By Edited By: Published: Mon, 25 May 2015 02:54 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 02:54 AM (IST)
असरदार सर्वे : 600 'ड्रापआउट' शिशु और ढूंढ निकाले

जागरण संवाददाता, सिरसा : स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाया जा रहा 'मिशन इद्रधनुष' कार्यक्रम भले ही लाभदायक सिद्ध हो रहा हो, लेकिन जिला अधिकारियों ने अपने स्तर पर सर्वे अभियान चलाया है जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे है। तीन दिन के दौरान जिला भर में चलाए गए स्पेशल सर्वे अभियान के तहत 600 ड्रापआउट शिशु सामने आए है जो टीकाकरण से वंचित रहे है। इसे विभागीय अधिकारी बड़ी उपलब्धि मानते हुए और गहनता से सर्वे अभियान चलाने की योजना बना रहे है।

loksabha election banner

विभिन्न बीमारियो से बचाव के लिए 0-6 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण प्रक्रिया में शामिल करने के लिए मिशन इद्रधनुष कार्यक्रम चलाया जा रह है। हालाकि विभाग के निर्देश है कि टीमें घर-घर जाकर इस संबंध में टीकाकरण करे लेकिन सिरसा में यह अभियान लीक से हटकर चल रहा है। इसके बेहतर परिणाम भी सामने आने लगे है।

यूं चलता है पृथक सर्वे

सीएमओ डॉ. सुरेद्र नैन और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डिप्टी सीएमओ डा. वीरेश भूषण ने एक योजना बनाई। इसके तहत जिला भर में स्टाफ नर्सो, नर्सिग छात्राओं की टीमों का गठन किया गया। यह टीमें घर-घर जाने के अलावा बच्चों का डाटा एकत्र करने के लिए आगनबाड़ी केंद्र भी पहुंची। इतना ही नहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मौजूद आकडे़ जिनमें युवा दंपती, डिलीवरी सेंटर पर जन्मे बच्चों की संख्या हासिल की। इस आधार पर मिले शिशुओं का सर्वे किया गया कि टीकाकरण हुआ है या नहीं। एक टीम को 50-50 घर दिए गए जिनमें उन्होंने पता किया कि शिशु टीकाकरण में शामिल हो चुके है।

पॉश इलाकों के बजाय स्लम बस्तियों पर विशेष ध्यान

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पॉश इलाकों के निवासी मिशन इद्रधनुष और टीकाकरण के प्रति स्लम बस्ती के लोगों की अपेक्षा अधिक जागरूक है। ऐसे में अब अधिकारियों का ध्यान स्लम बस्तियों की तरफ अधिक है कि यहा के शिशुओं का सर्वे गंभीरता पूर्वक किया जाए। इसके बेहतर परिणाम भी सामने आ रहे है और ऐसे शिशु भी मिल रहे है जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हो पाया।

ऐलनाबाद अभी तक टीकाकरण से वंचित

विभागीय सूत्र बताते है कि ऐलनाबाद क्षेत्र में कुछ क्षेत्र अभी भी ऐसे है जो संपूर्ण टीकाकरण से वंचित है। अधिकारियों की मानें तो यहा के अधिकतर लोग अपने शिशुओं का टीकाकरण कराने के लिए आगे नहीं आ रहे। अब विभागीय अधिकारी स्वयं उक्त क्षेत्र में जाकर सर्वे प्रक्रिया में शामिल होंगे। अधिकारियों का अंदेशा है कि इस क्षेत्र में अभी भी 70 से 80 ऐसे शिशु है जो टीकाकरण से वंचित है।

600 और शिशुओं का हुआ टीकाकरण : डॉ. वीरेश

डिप्टी सीएमओ डॉ. वीरेश भूषण ने स्पेशल सर्वे की पुष्टि करते हुए बताया कि इसका खासा लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इसी सर्वे का नतीजा है कि 600 और ऐसे शिशु मिले है जो अभी तक टीकाकरण से वंचित थे। ऐसे में उक्त शिशुओं का टीकाकरण कर दिया गया है। इतना ही नहीं उन्होंने अब और गहनता से सर्वे चलाने को लेकर योजना बनाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.