Move to Jagran APP

80 फीसदी फसल बर्बाद

जागरण संवाददाता, सिरसा: जिले में रविवार व सोमवार को हुए ओला वृष्टि से कई गांवों में फसल बुरी तरह नष्

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 10:19 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 04:25 AM (IST)
80 फीसदी फसल बर्बाद

जागरण संवाददाता, सिरसा: जिले में रविवार व सोमवार को हुए ओला वृष्टि से कई गांवों में फसल बुरी तरह नष्ट हो गई है। नुकसान का आंकलन 10 से लेकर 80 प्रतिशत तक हैं। जिला उपायुक्त व राजस्व अधिकारी इन प्रभावित क्षेत्रों का लगातार दौरा कर रहे हैं। अपनी रिपोर्ट सरकार को भेजने में लगे हुए हैं।

loksabha election banner

रविवार को हुए ओलावृष्टि और बेमौसमी बरसात की सरकारी रिपोर्ट के अनुसार जिले के तीन खंडों में इसका सबसे ज्यादा असर पड़ा है। इसके कारण फसल पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है। सिरसा खंड के दो गांवों में इसका सबसे ज्यादा असर है। इन दोनों गांवों में 50 से 80 प्रतिशत तक फसल बर्बाद हुई है। गांव झोरड़नाली में करीब 4500 एकड़ में फसल तबाह हुई है। रविवार को हुए ओलावृष्टि व बरसात की वजह से 50 से 80 प्रतिशत तक फसल नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। गांव केलनियां में 1250 एकड़ भूमि में बिजाई हुई है। बरसात व ओलावृष्टि के कारण 60 से 80 फीसदी फसल नष्ट होने का अनुमान लगाया गया है। रानियां क्षेत्र में सबसे ज्यादा बरसात व ओला वृष्टि का प्रभाव पड़ा है। जिला उपायुक्त की ओर से अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्तायुक्त को भेजे गए रिपोर्ट के अनुसार गांव नानुआना में 400 एकड़ भूमि में फसल है। ओलावृष्टि व बरसात की वजह से 20 फीसदी फसल नष्ट होने का अनुमान लगाया गया है। गांव अभोली में 850 एकड़ फसल में से 70 प्रतिशत फसल नष्ट होने का अनुमान लगाया गया है। रानियां के 5 हजार एकड़ फसल में से 25 फीसदी, ओटू में 2 हजार एकड़ फसल में से 80 फीसदी, गांव धनूर में 2700 एकड़ फसल में से 80 फीसदी, गांव सुलतानपुरिया में 1850 एकड़ फसल में से 60 फसदी, अबूतगढ़ में 20 एकड़ फसल में से 50 फीसदी, नगराना में 500 एकड़ फसल में से 10 फीसदी, गांव धोतड़ में 500 एकड़ फसल में से 10 फीसदी फसल नष्ट होने का अनुमान लगाया गया है। इसी प्रकार नाथूसरी चौपटा क्षेत्र के गांव कैरांवाली में 50 एकड़ फसल में से 50 से 80 फीसदी फसल नष्ट होने का अनुमान लगाया गया है।

सरकार को भेजी गई रिपोर्ट

जिला राजस्व अधिकारी अमी चंद ने बताया कि यह रिपोर्ट सरकार को भेजी गई है। सोमवार को हुई ओला वृष्टि व बरसात के कारण हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.