Move to Jagran APP

बिजली कटौती पर बिफरे ग्रामीण

संवाद सूत्र, कालावाली : पर्याप्त बिजली आपूर्ति की माग को लेकर किसानों ने किसान यूनियन के प्रधान गुरन

By Edited By: Published: Mon, 30 Mar 2015 10:28 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 10:28 PM (IST)
बिजली कटौती पर बिफरे ग्रामीण

संवाद सूत्र, कालावाली : पर्याप्त बिजली आपूर्ति की माग को लेकर किसानों ने किसान यूनियन के प्रधान गुरनाम सिंह पक्का शहीदा के नेतृत्व में सोमवार को बिजलीघर के गेट पर ताला जड़कर विभाग व सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए धरने पर बैठ गए। लगभग दो घटे बाद एसडीओ के किसानों को उनकी माग के अनुसार बिजली आपूर्ति देने के आश्वासन के बाद किसानों ने धरना समाप्त कर गेट खोला। देसू मलकाना, पक्का शहीदा, जगमालवाली, हस्सू, दादू आदि गावों के किसानों ने एसडीओ को ज्ञापन भी सौंपा।

loksabha election banner

प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा कि सरकार द्वारा नलकूपों के लिए आठ घटे बिजली देना निर्धारित किया हुआ है लेकिन उन्हे सिर्फ 4 घटे ही बिजली दी जा रही है। इस दौरान भी अघोषित कट लगाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि रात के समय गावों में आपूर्ति होने वाली बिजली भी 11 बजे बंद कर दी जाती है। उन्होंने कहा कि अपनी माग को लेकर वह अधिकारियों से मिल चुके हैं व धरना प्रदर्शन कर चुके हैं लेकिन इसके बावजूद उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ। किसानों ने माग की कि नलकूपों के लिए एक साथ 8 घटे बिजली आपूर्ति दी जाए व ट्रासफार्मर पर खराब स्विचों को तुरंत बदला जाए।

किसान गुरनाम पक्कां शहीदा ने आरोप लगाया कि निगम के अधिकारियों की लापरवाही के कारण गाव में करंट लगने से पाच व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर विभाग ने उनकी मांगें शीघ्र पूरी नहीं की तो वह सड़क जाम करेगे। इस मौके पर रेशम सिंह जगमालवाली, बिंदर सिंह धर्मपुरा, गुरनाम सिंह देसू मलकाना, डॉ. मंगत हस्सू, गुरमेल सिंह, रजीत सिंह, रूप सिंह, अजैब सिंह, नाजर सिंह, आदि किसान मौजूद थे।

किसानों को विभाग द्वारा बनाए गए शेडयूल अनुसार ही बिजली आपूर्ति दी जाती है। रात के समय बिजली की उपलब्धता ज्यादा होती है इसलिए नलकूपों के लिए रात को बिजली सप्लाई दी जाती है। अप्रैल माह में शेडयूल बदलेगा उसके बाद किसानों की माग अनुसार आपूर्ति दी जाएगी। इसके अलावा जियो स्विचों को शीघ्र बदला जाएगा। सभी मागों के बारे में उच्चाधिकारियों को लिखकर समस्या का हल करवाने का प्रयास करेगे।

- सुरेद्र नैन, एसडीओ, विद्युत निगम, कालावाली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.