Move to Jagran APP

मंडी में पहुंची सरसों, अव्यवस्था बरकरार

जागरण संवाददाता, सिरसा : किसान का अनाज मंडी में पहुंच गया है किंतु मार्केट कमेटी प्रशासन भी सुस्त गत

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 11:05 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2015 03:41 AM (IST)
मंडी में पहुंची सरसों, अव्यवस्था बरकरार

जागरण संवाददाता, सिरसा : किसान का अनाज मंडी में पहुंच गया है किंतु मार्केट कमेटी प्रशासन भी सुस्त गति से ही अनाज को लेकर व्यवस्था कर रहा है। कहीं रेता बजरी के ढेर नजर आ रहे है तो कहीं पर लावारिस पशु परेशानी का सबब बन रहे हैं।

loksabha election banner

पशु बंधे रहते हैं शेड के नीचे

यहां व्यवस्था तो देखिए मंडी में शैड किसानों का अनाज रखने के लिए बनाए गए है। लेकिन यहां इसका उपयोग दुधारु पशुओं के लिए किया जा रहा है। लावारिस पशु पूरी मंडी में ही नजर आ रही है। किसान की फसल का रखवाला यहां पर कोई नहीं है।

लावारिस पशुओं का नहीं हो पाया प्रबंध

सबसे बड़ी समस्या किसानों के लिए तब होती है जब लावारिस पशु अनाज के ढेर में मुहं मारते रहते है। इन पशुओं को हटाने के लिए किसान को दिन रात मंडी में ही रहना पड़ता है। वहीं लावारिस पशुओं के कारण मंडी में हर जगह गंदगी फैली रहती है। जिसके कारण अनाज को भी गंदगी में डालना पड़ता है। जिसके कारण अनाज गंदा होता रहता है।

मंडी में रेत-बजरी का ढेर

गेहूं के सीजन के दौरान मंडी में जगह की कमी पड़ जाती है। मंडी गेहूं से पूरी तरह से भर जाती है। प्रदेश की सबसे बड़ी मंडी इस सीजन में छोटी पड़ जाती है। जगह नहीं होने के कारण किसानों को गेहूं की ढेरी सड़कों पर लगानी पड़ती है। जगदेव चौक से लेकर फायर ब्रिगेड कार्यालय तक पूरा रोड गेहूं से सट्टा रहता है। रेता बजरी के ढेर से अनाज भी साफ नहीं रह पायेगा।

कचरे का ढेर जस की तस

मंडी में कुछ स्थान पर सफाई तो होती है लेकिन सफाई करने के बाद कचरे का ढेर उसी स्थान पर लगा दिया जाता है। काफी समय तक कचरे का ढेर पड़ा रहने के कारण लावारिस पशु उसे दोबारा से वहीं पर फैला देते है। जिसके कारण दोबारा से वहीं स्थिति बन जाती है।

मंडी में सफाई का कार्य ठेके पर दिया गया है और सफाई का कार्य ठीक ढंग से हो रहा है। पशुओं को मंडी से बाहर रखने के लिए ठेके पर रखने है जो अभी नहीं रखे गये है।

-जयवंती, सचिव मार्केट कमेटी सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.